सुअर पालन लोन और सब्सिडी | Pig Farming Loan Scheme 2022

सुअर पालन लोन और सब्सिडी

आज के समय में जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ रहा है और साथ ही मेहंगाई भी बढ़ रहा है ऐसे परिस्थितिओ में अपना घर चलना भी मुश्किल हो गया है। कोरोना के महामारी के बाद बोहोत सारे युवा लोग का नौकरी भी चला गया। तो भारत सरकार ने इन सभी परिस्थितिओ को देखते हुए। लोगो को रोजगार के लिए सूअर पालन लोन और सब्सिडी देने का फैसला किया है जिसके मदत से युवा को रोजगार भी मिलेगा और देश में बेरोजगारी का स्तर भी तोड़ा निचे आएगा।

सुअर पालन लोन योजना (Pig Farming Loan Scheme) के तहत सरकार बेरोजगार युवा को घर पर ही रह कर रोजगार देने की कोसिस कर रहे है। बोहोत सारे युवा अपने घर को छोड़ के किसी अन्य शहर में जाके काम करके पैसा कमाते है। तो ऐसे में उनका बोहोत सारा पैसा फिजूल खर्चा में उड़ जाता है जिससे वो कभी पैसा बचा भी नहीं पाते तो ऐसे परिस्थितो को देखते हुए ही सरकार सूअर पालन लोन लाया है जिसके मदत से आप घर पर ही रह कर सूअर पालन करके रोजगार ले पाओगे।

आज के समय में जिस तरह से मासाहारी लोगो की संख्या बढ़ रहा है। तो सूअर का डिमांड भी बोहोत ज्यादा बढ़ रहा है। तो ऐसे समय में सूअर पालन करना एक बोहोत ही अच्छा रास्ता है मोटी कमाई के लिए, सूअर पालन में ना तो ज्यादा खर्चा है और ना ही ज्यादा बड़ा जमीन लगेगा और साथ ही सरकार भी सुअर पालन लोन और सब्सिडी दे रही है। तो ऐसे में बेरोजगार युवा के लिए ये एक सुनेहरा मौका है रोजगार पाने का और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का।

अगर आपको ये नहीं पता की सूअर पालन लोन कैसे ले? सूअर पालन लोन और सब्सिडी कैसे ले? सूअर पालन लोन के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगते है? सूअर पालन लोन पर क्या-क्या पात्रता है? किसान सुअर पालन लोन कैसे ले? गांव में सुअर पालन लोन कैसे ले? तो अब आपको बिलकुल भी फ़िक्र करने की नहीं है आज मै आपको क्रमशः सभी बातो के बारे में बताओगा। जिसके मदत से आप बड़े आराम से सुअर पालन लोन ले पाओगे।

सुअर पालन लोन

सुअर पालन लोन आप बैंक के मदत से ले सकते है। इसके लिए आपके पास एक छोटा सा ज़मीन होना अनिवार्य है। जिसमे आप सूअर का पालन पोषण कर सको। आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आप जिस जगह सूअर पालन कर रहे है उसके अगल बगल वालो को कोई आपत्ति ना हो। अगर उस राज्य के सरकार और वह रहने वाले लोगो को आपके सूअर पालने से आपत्ति हुआ तो सरकार आपको सूअर पालन लोन नहीं देंगे।

आपको सुअर पालन लोन लेने से पहले इस बात का भी ध्यान रखना होगा की जिस जगह आप सूअर पालन करने वाले है वहा पर सूअर का डिमांड है की नहीं। अगर उस जगह सूअर का डिमांड नहीं हुआ तो आपका इतना मेहनत बर्बाद हो जाएगा। सरकार आपको सूअर पालन लोन इन सभी बिन्दुओ को देख कर ही देता है।

सुअर पालन लोन और सब्सिडी
सुअर पालन लोन और सब्सिडी

Pig Farming Loan Scheme

Pig Farming Loan Scheme के तहत कहा गया है की इस सुअर पालन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास कोई शैक्षिक योग्यता होना जरुरी नहीं है। इसके लिए बस आपको तोडा बोहोत पशु पालन का ज्ञान होना चाहिए और साथ ही सरकार भी सूअर पालन करने का ट्रेनिंग दे रहे है। वो ट्रेनिंग किये होने चाहिए। तो आइये निचे जानते है योजना का नाम क्या है और किस के द्वारा शुरू किया गया हैं।

योजना का नाम सुअर पालन लोन योजना
किसके द्वारा प्रधानमंत्री द्वारा
लाभ्यर्थी भारत के नागरिक
उदेश्य बेरोजगार को रोजगार देना
लोन की राशि 1 लाख से 5 लाख तक

सुअर पालन लोन और सब्सिडी

जैसे की मैंने आपको ऊपर के लेख में बताया की भारत सरकार सुअर पालन के लिए लोन और सब्सिडी दे रही है तो अगर आप सूअर पालन के लिए अप्लाई करते है तो आपको 1 लाख रूपए तक के लोन के लिए 0 प्रतिशत ब्याज चुकाना पड़ेगा और अगर आप 1 लाख से ऊपर मतलब 1 लाख से ऊपर लोन लेते है तो आपको 15 से 25 प्रतिशत तक का ब्याज चुकाना पड़ेगा।

1 लाख तक के लोन में 0 % ब्याज पर
1 लाख के ऊपर के लोन में 15 % से 25 % तक का ब्याज दर

सुअर पालन लोन लेने के लिए पात्रता (शर्ते)

सुअर पालन लोन लेने वाले आवेदनकर्ता को कुछ विशेष नियमो का ध्यान रखना होगा जैसे

  • सुअर का पालन करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह होना चाहिए।
  • सुअर को अगर कोई बिमारी होता है तो पास में ही पशु चिकित्सा केंद्र होना चाहिए।
  • आपके पास सुअर पालन करने का अनुमति पत्र होना चाहिए।
  • जिस जगह आप सुअर पालन कर रहे है वह सुअर का मांग होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता भारत का नागरिक / निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का उम्र 18 वर्ष से ऊपर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता को इस बात का ध्यान रखना होगा की वो और कही से भी लोन ना लिया हो।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड और बैंक में खता होना अनिवार्य है।

सुअर पालन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

सुअर पालन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट का डिटेल्स
  • मंजूरी प्रमाण पत्र
  • आवेदन फॉर्म लोन का जो बैंक द्वारा दिया जाएगा
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ज़मीन के कागज़

सुअर पालन लोन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दू की सुअर पालन लोन के लिए किसी भी तरह का ऑनलाइन आवेदन करने का सुविधा नहीं है। अगर आपको सुअर पालन लोन लेना है तो आपको सभी प्रक्रिया ऑफलाइन ही करना पड़ेगा। आपको सुअर पालन लोन लेने के लिए बैंक के द्वारा दिए गए आवेदन फॉर्म को भरना पड़ेगा। सुअर पालन लोन में कोई भी प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं है सभी कुछ ऑफलाइन है तो आप बैंक जाए और वही से पूरा प्रोसेस करे ताकि आपको जल्द से जल्द सुअर पालन लोन की राशि आपके बैंक के खाते में आ जाए और आप अपने व्यवसाय को शुरू कर पाए।

सुअर पालन लोन कैसे ले

  • सुअर पालन लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक जाना होगा।
  • उसके बाद बैंक के कर्मचारी से मिलिए और उनसे लोन के बारे में पूछिए।
  • उनके द्वारा बताये गए सभी बातो को ध्यान से सुनिए।
  • बैंक के कर्मचारी के द्वारा बताये गए सभी दस्तावेज को एकत्र कीजिये।
  • सभी दस्तावेज को बैंक में जमा कर दीजिये और कुछ समय के लिए प्रतीक्षा कीजिये।
  • बैंक वाले आपके सभी दस्तावेज को चेक करेंगे और वो जब आपके दस्तावेज को चेक करके संतुष्ट हो जाएंगे।
  • फिर बैंक वाले आपकी लोन की राशि आपके बैंक के खाते में ट्रांसफर कर देंगे।

आपके द्वारा पूछे गए सवाल

सुअर पालन लोन क्या है?

सुअर पालन लोन मतलब को सुअर को पालने के लिए सरकार के द्वारा दिए जाने वाला लोन। जिसके मदत से आप सुअर का पालन करके उससे पैसा कमा सके। सुअर पालन लोन एक भारत के द्वारा चालू किया गया योजना है जिसके तहत भारत सरकार बेरोजगारी को कम करने की कोसिस कर रही है।

सुअर पालन लोन और सब्सिडी क्या है?

सुअर पालन लोन और सब्सिडी में आपको भारत सरकार के द्वारा सुअर पालन लोन दिया जा रहा है और सब्सिडी भी दिया जा रहा है। अगर आप एक लाख तक का लोन लेते है तो 0 प्रतिशत ब्याज पर आपको लोन दिया जाएगा और अगर आप 1 लाख से ऊपर का लोन लेते है तो आपको 15 से 25 प्रतिशत तक के ब्याज पर लोन दिया जाएगा।

क्या मै भी सुअर पालन लोन ले सकता हु?

हाँ, आप भी सुअर पालन लोन अवश्य ले सकते है अगर आपके पास अपना खुद का एक ज़मीन हो जहा आप सुअर का पालन पोषण करेंगे और अगर आपके पास वह पर सूअर पालन करने के लिए अनुमति पत्र हो तो आप सूअर पालन लोन बड़े आसानी से ले सकते है।

सुअर पालन लोन योजना क्या है? What is Pig Farming Loan Scheme

सुअर पालन लोन योजना (Pig Farming Loan Scheme) एक भारत सरकार द्वारा चालू किया गया योजना है जिसके तहत, सभी बेरोजगार युवा को सुअर पालन लोन दिया जाएगा जिसको सुअर पालन का व्यवसाय करना हो। एक योजना के तहत भारत सरकार का बेरोजगारी को कम करने के लिए एक छोटा सा प्रयास है। जिससे देश के युवा को रोजगार मिले।

सुअर पालन लोन लेने के लिए शैक्षिक योग्यता कितनी चाहिए?

सुअर पालन लोन लेने के लिए कोई भी शैक्षिक योग्यता की जरुरत नहीं है। आपको बस पसु पालन का तोड़ा बोहोत ज्ञान होना चाहिए। इसके तहत आप आराम से सुअर पालन लोन ले सकते है।

सुअर पालन लोन लेने के आवेदन कैसे करे?

सुअर पालन लोन लेने के लिए आपको आपके नजदीकी बैंक में संपर्क करना होगा और उनके दिए गए आवेदन फॉर्म को भर के जमा करना होगा और साथ ही ऊपर बताये गए सारे दस्तावेज जमा करना होगा। फिर आपको सुअर पालन लोन आराम से मिल जाएगा।

तो आज मैं आप सभी को बताने की पूरी कोसिस किया की किस तरह से आप सुअर पालन लोन और सब्सिडी ले सकते है। तो अगर आपको सुअर पालन लोन चाहिए तो ऊपर बताये गए लेख के अनुसार सुअर पालन लोन लीजिये। मै अपने लेख के मदत से सुअर पालन लोन और सब्सिडी कैसे ले के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोसिस किया हु लेकिन अगर फिर भी आपको सुअर पालन लोन लेने मे कोई भी समस्या आये तो आप मुझे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। मै आपकी सहायता करने की पूरी कोसिस करूँगा।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment