जमीन पर लोन कैसे ले | Kheti Zameen Par Loan kaise le 2022

जमीन पर लोन कैसे ले

अगर आपका भी कोई ज़मीन है और आपको भी अपने जमीन पर लोन चाहिए। लेकिन आपको ये नहीं पता की जमीन पर लोन कैसे ले। तो आज मै आप सभी को पूरी विस्तार से बताओगे की आप जमीन पर लोन कैसे ले।

आज के समय में जिस तरह से महंगाई बढ़ रहा है। लोगो का तो घर चलना मुश्किल सा हो गया है, सभी का महीने का पूरा पैसा घर की सामग्री में ही ख़त्म हो जा रहा है तो ऐसे में अगर कोई कुछ और काम करवाना चाहे घर पर जैसे- किसी की शादी, घर का मरमत, तो ये सब करवाने में वो असमर्थ रहेगा। तो ऐसे में अगर उसके पास कोई जमीन हो और उस जमीन के बदले उसे लोन मिल जाए तो उसका बोहोत काम आसान हो जाएगा।

महंगाई की मार तो सभी को पड़ा है, बिजनेसमैन से लेकर नौकरी वाले सभी महंगाई से झुज रहे है। मेहंगाई की मार सबसे ज्यादा किसान को पड़ा है, किसान पहले जिस दर पे बीज, खाद और कीटनाशक ख़रीदते थे, आज के समय में उस दाम में 30 से 40 प्रतिशत का बढ़ोतरी हो गया है तो ऐसे में किसान अपने खेती के लिए कैसे खाद, बीज और कीटनाशक ख़रीदेगा।

तो किसान की ऐसे परिस्थितिओ को देखते हुए बोहोत सारे प्राइवेट और सरकारी बैंक और कम्पनीज आगे आई है और किसान के खेती जमीन पर लोन दे रही है। जिसके मदत से आप उस लोन के पैसे से खाद, बीज, कीटनाशक, और भी बोहोत साड़ी जरुरी चीजे खरीद पाओगे और बिना किसी चिंता के खेती कर पाओगे।

तो आइये आज मै आपको क्रमशः बताओगा की किस तरह से आप बैंक या प्राइवेट कम्पनीज की मदत से जमीन पर लोन ले सकते है।

जमीन पर लोन कैसे ले

जमीन पर लोन आपको दो जगह से मिल सकता है। सबसे पहले आप बैंक के मदत से भी लोन ले सकते है या फिर बोहोत साड़ी प्राइवेट कम्पनीज भी ज़मीन पर लोन देती है। जमीन पर लोन लेने के लिए आपको अपने जमीन की रजिस्ट्रेशन का पेपर बैंक में जमा या गिरवी रखना होगा, सिक्योरिटी के तौर पर और उस ज़मीन के बदले बैंक या प्राइवेट कंपनी आपके लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी।

खेती जमीन पर कितना लोन मिल सकता है

खेती ज़मीन पर आपको लगभग 3 लाख तक का लोन तो आसानी से मिल सकता है और अगर आपको इससे ज्यादा लोन चाहिए अपने ज़मीन पर, तो बैंक सबसे पहले आपके जमीन की वर्तमान मूल्य चेक करेगी और फिर उस ज़मीन के मूल्य का अधिक से अधिक 80 से 90 प्रतिसत ही आपको लोन देगी। अगर आपका जमीन बोहोत अच्छे जगह है तो आपको उस जमीन का अच्छा लोन मिल जाएगा। लेकिन सरकारी योजना के हिसाब से कम से कम 3 लाख तो हर खेती के जमीन पर लोन मिलना अनिवार्य है तो 3 लाख तो आपको मिल ही जाएगा आपके ज़मीन के आधार पर लोन।

खेती जमीन पर कितने अवधि के लिए लोन मिलता है

खेती ज़मीन पर लोन कितने अवधि के लिए ले सकते है, ये एक बोहोत ही महत्वपूर्ण सवाल है। जिसको सभी लोग अक्सर लोन लेने से पहले जानना चाहते है। तो अगर आप खेती या कृषि जमीन पर लोन लेते है तो आप 20 वर्ष तक के लिए लोन ले सकते है। लेकिन सभी लोग कोसिस करते है की काम से काम वर्ष के लिए लोन ले ताकि उसमे लगने वाला ब्याज दर उनका कम लगे तो मै आपको यही सलाह दूंगा की आप जब भी जमीन पर या किसी भी आवश्कता के लिए लोन ले कोसिस कीजिये की जितना जरुरत है उतना ही लीजिये और जितना जल्दी लोन चूका सकते उतना जल्दी चुकाए ताकि आपका ब्याज ज्यादा ना लगे।

खेती जमीन लोन पर कितना ब्याज दर लगता है

खेती जमीन लोन पर ब्याज दर वैसे तो बोहोत कम होता है लेकिन ब्याज दर बोहोत सारे बातो पर निर्भर होता है। सभी बैंक का ब्याज दर का अपना अलग-अलग नियम और पात्रता होता है। जिसेक कारण सभी बैंक के ब्याज दर में भी अंतर होता है। तो आप जिस बैंक से लोन लेना चाहिए उसका सही-सही मतलब सटीक ब्याज दर पता करना हो तो आपको उस बैंक में जाना पड़ेगा और खेती जमीन पर कितना ब्याज लगता है वो बैंक के मैनेजर से पूछना पड़ेगा। आप अपना लोन कितने वक्त में चुकाओगे इन सभी बातो पर भी ब्याज दर निर्भर करता है।

खेती जमीन पर लोन लेने के लिए पात्रता (शर्ते)

खेती जमीन पर लोन लेने वाले आवेदनकर्ता को कुछ नियमो का ध्यान रखना होगा जैसे

  • आवेदनकर्ता का उम्र 24 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से काम होना अति आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता भारत का निवासी / नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता जिस जमीन पर लोन लेना चाहता है उस जमीन का पेपर बैंक में जमा या गिरवी रखना होगा सिक्योरिटी के तोर पर, तभी बैंक आपको लोन देगा।
  • खेती के लिए लिया गया लोन आपको खेती के लिए ही इस्तेमाल करना होगा।
  • खेती के लिए जो लोन लिया गया है उसको आप बिज़नेस या किसी और काम में इस्तेमाल नहीं कर सकते।
  • खेती के लिए लोन लेने वाला व्यक्ति इस बात का ध्यान रखे की वो कही और से भी लोन ना लिया हो।
  • अगर जमीन एक आदमी से ज्यादा के नाम पर है तो लोन लेने के लिए सभी को मिल के आवेदन करना होगा मतलब उस जमीन पर लोन लेने के लिए उन सभी की मंजूरी जरुरी है।
  • खेती पर लोन लेने के लिए आपके पास आपका बैंक अकाउंट होना अति आवश्यक है।

खेती जमीन पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

खेती जमीन पर लोन लेने के आवश्यक दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार है।

  • खेती जमीन पर लोन लेने वाले के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड कोई भी पहचान के लिए।
  • जमीन के पूरा पेपर।
  • आवेदनकर्ता का अड्रेस प्रूफ।
  • आवेदनकर्ता का बैंक अकाउंट का डिटेल्स।
  • लोन के लिए आवेदन पत्र जो बैंक के तरफ से दिया जाएगा भरने के लिए।

खेती जमीन पर लोन कैसे ले पूरी जानकारी

  • खेती जमीन पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आप बैंक में जाइये और बैंक के कर्मचारी मिलिए।
  • उसके बाद उसको कहिये की आपको आपके जमीन पर लोन चाहिए।
  • फिर बैंक के कर्मचारी के बताये गए सभी दस्तावेजों को एकत्र कीजिये।
  • फिर बैंक जाके सभी दस्तावेजो को जमा कर दीजिये।
  • बैंक के कर्मचारी आपके सभी दस्तावेज को चेक करेंगे।
  • फिर कुछ दिनो में जब बैंक आपके जमीन के कागज़ और सभी दस्तावेज़ को चेक कर लेंगे। तो आपके दिए गए बैंक अकाउंट में आपके लोन का पैसा ट्रांसफर कर देंगे।

लोगो के द्वारा पूछे गए प्रश्न

खेती जमीन पर लोन क्या होता है?

खेती जमीन पर लोन मतलब अगर आप किसान है और आपको लोन चाहिए तो आप अपने जमीन को बैंक में गिरवी रख के उस जमीन के बदले बैंक से लोन ले सकते है।

क्या मुझे खेती जमीन पर लोन मिल सकता है?

अगर आप एक किसान है और आप और कही से पहले से लोन नहीं लिए हुए है तो बड़े आराम से आपको आपके ज़मीन के बदले बैंक से लोन मिल जाएगा।

कृषि लोन क्या होता है?

कृषि लोन मतलब खेती के लिए किसान को मिलने वाला लोन, जिस लोन के मदत से किसान अपने खेती के लिए खाद, बीज, कीटनाशक ख़रीदेगे और अपनी आमदनी को बढ़ाएंगे।

तो आज मै आप सभी को जमीन पर लोन कैसे ले के बारे में बताया हु। मै ऊपर दिए गए लेख के मदत से आपको जमीन पर लोन कैसे ले के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोसिस किया हु। अगर फिर भी आपको जमीन पर लोन लेने में किसी भी तरह का समस्या आये तो आप मुझे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो मै आपका मदत करने की पूरी कोसिस करूँगा।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment

error: Content is protected !!