Ghar Bnane Ke Leye Loan | घर बनाने के लिए लोन कैसे ले 2022

घर बनाने के लिए लोन कैसे ले

सभी का सपना होता है की उनका भी एक प्यारा सा घर हो, लेकिन जिस तरह से मेहंगाई बढ़ रहा है लोगो का घर के राशन और अन्य सामग्री में ही महीने का पूरा पैसा ख़त्म हो जा रहा है तो ऐसे में अगर उनको अपना पूरा पैसा देके घर खरीदना या बनाना हो तो ये असंभव सा लगता है। लेकिन ऐसे में अगर बैंक या किसी प्राइवेट कंपनी की मदत से आपको घर बनाने के लिए लोन मिल जाए मतलब होम लोन। तो आपका अपना घर बनाने या खरीदने का सपना पूरा हो जाएगा।

पहले के लोग अपनी पूरी जिंदगी काम करते है और जब रिटायर होते है तो अपनी पूरी जिंदगी की कमाए अपने घर को बने में लगा देते है और अपने और अपने परिवार के लिए एक सुन्दर सा घर बनते है। लेकिन आज की जो नयी पीढ़ी है वो जॉब पकने की कुछ सालो बात ही अपना घर बनाने या खरीदने का प्लान कर लेते है और इन सभी सपनो को पूरा करने में बैंक अपना बोहोत बड़ा भूमिका निभाते है

जिस तरह से मेहंगाई बढ़ रहा है। एक साथ पूरा पैसा जमा करके घर बनाना या खरीदना तो असंभव सा हो गया है तो ऐसे में आपको बैंक लोन देता है जिससे आप अपना घर बना या खरीद पाएंगे। बैंक आपसे उस लोन के पैसे को इन्सटॉलमेंट में थोड़ा ब्याज लगा के लेते है। जिससे आपको भी कोई तकलीफ नहीं होता है और आप हर महीने थोड़ा थोड़ा करके बैंक का पूरा पैसा चूका देते है।

अगर आपको ये नहीं पता की घर बनाने के लिए लोन कैसे ले? होम लोन कैसे लेते है? घर बनाने के लिए लोन पर क्या क्या दस्तावेज लगते है? आप गांव में घर बनने के लिए लोन कैसे ले? तो अब आपको बिलकुल भी फ़िक्र करने की कोई जरुरत नहीं है। आज मै आपको पूरी प्रक्रिया बताऊगा की किस तरह से आप एकदम सहज तरीके से घर बनाने के लिए लोन ले सकेंगे। तो आइये आज मै आपको क्रमसः बताऊगा की किस तरह से आप बैंक के माद्यम से घर बनाने के लिए लोन ले सकते है।

घर बनाने के लिए लोन

घर बनाने के लिए लोन आप बैंक या प्राइवेट कंपनी की मदत से ले सकते है इसके लिए आपको बैंक में बताये गए सभी दस्तावेज को एकत्र करना होगा और बैंक में जमा करना होगा। उसके बाद बैंक के लोग दस्तावेज को सत्यापित (Verify) करके लोन का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे।

घर बनाने के लिए लोन बोहोत सारे काम के लिए मिलता है जैसे- घर के कंस्ट्रक्शन के लिए, नए फ्लैट को खरीदने के लिए, घर के रेंनोवशन के लिए, घर के रिपेयरिंग के लिए, तो अगर आपको ये सब काम करना हो तो आप होम लोन ले सकते हो। वैसे ज्यादातर लोग घर खरीदने के लिए और बनाने के लिए ही होम लोन लेते है।

बोहोत सारी प्राइवेट और सरकारी बैंक अपने ग्राहकों को टॉप अप लोन का सुविधा भी देते है जिसमे आपको घर बनाने, घर को रिपेयर करने, कोई इमरजेंसी काम, फ्लैट खरीदने के लिए लोन मिलता है। जो एक तरीके का पर्सनल लोन होता है। लेकिन इसका ब्याज दर काफी काम होता है।

घर बनाने के लिए लोन कितना ले सकते है

घर बनाने के लिए लोन आपको आपके जमीन के दर (Value) के ऊपर निर्भर करता है। बैंक वाले पहले आपके प्लाट का पेपर देखेंगे और बैंक के लोग आपके प्लाट में जाके भी चेक करेंगे उसके बाद बैंक वाले आपके जमीन का वर्तमान मूल्य निकालेंगे और उसके वर्त्तमान मूल्य का 80 से 90 प्रतिसत तक आपको लोन देंगे।

बैंक से घर बनाने के लिए लोन लेने पर फायदे तो बोहोत सारी है लेकिन नुकसान भी है थोड़े बोहोत जैसे बैंक से होम लोन लेने पर आपको 2 से 3 प्रतिशत तक प्रोसेसिंग चार्ज लगता है जो आपसे ही बसूला जाता है तो ये एक अतिरिक्त चार्ज है जो बैंक वाले आपसे लेते है। लेकिन अगर आप बोहोत बड़े अमाउंट का लोन लेते है तो बोहोत सारे बैंक वाले ये प्रोसेसिंग चार्ज माफ़ भी कर देते है लेकिन ये बोहोत कम ही होता है की बैंक वाले आपकी प्रोसेसिंग फीस माफ़ करे।

घर बनाने के लिए लोन आपको कितने समय में मिलेगा

घर बनने के लिए लोन आपको कितने समय में मिलेगा ये बैंक के ऊपर निर्भर है। कोई- कोई बैंक 3 दिन में भी लोन दे देता है तो कोई 30 दिन के अंदर देता है तो जिसका जैसा प्रोसेस हो। लेकिन इतना कन्फर्म है की 3 दिन से 30 दिन के अंदर आपको लोन अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

घर बनाने के लिए लोन मंजूरी पर क्या मिलता है

घर बनाने के लिए लोन की जब मंजूरी मिल जाता है तो बैंक के तरफ से एक सैक्शन लेटर मिलता है मतलब लोन की दस्तवेज स्वीकार हो गया है उसका एक पत्र। और उस पत्र में लोन का अमाउंट, ब्याज दर, कितने समय तक इन्सटॉलमेंट में पैसा भरना है उसकी जानकारी। बैंक की सारी शर्तो के बारे में भी लिखा होता है।

अगर सैक्शन लेटर में लिखा हुआ अमाउंट से, कम अमाउंट का लोन लेना है तो आप बैंक में बात करके उससे काम अमाउंट का भी लोन ले सकते हो। बैंक वाले आपके ज़मीन के हिसाब से कभी कभी लोन का अमाउंट बोहोत ज्यादा कर देते है लेकिन उतने की आपको जरुरत नहीं हो तो आप ये रकम कम करके ले सकते हो।

घर बनाने के लिए लोन लेने के लिए पात्रता (शर्ते)

घर बनाने के लिए लोन लेने वाले आवेदनकर्ता को कुछ पात्रता का ध्यान रखना होगा जैसे

  • आवेदनकर्ता भारत का निवासी / नागरिक होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता लिए गए लोन को चुकाने में समर्थ है भी की नहीं।
  • आवेदनकर्ता के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • प्लाट का पूरा पेपर होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता उसका पैन कार्ड होना जरुरी है।
  • लोन लेने वाले का खुद का बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • लोन लेने वाला व्यक्ति ये ध्यान रखे की कही और से भी लोन न लिया हो

घर बनाने के लिए लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

घर बनाने के लिए लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट का डिटेल्स
  • 3 महीने का पेमेंट स्लिप
  • 6 महीने का अकाउंट स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • IT Return का कॉपी

क्या घर बनाने के लिए लोन में इन्शुरन्स कवर लेना आवश्यक है

घर बनाने के लिए लोन में इन्शुरन्स लेने की कोई आवश्यकता तो नहीं है लेकिन कुछ नुक्सान भी है अगर आप लोन के साथ इन्शुरन्स कवर लेते है तो बोहोत सारे फायदे मिलेंगे जैसे अगर लोन लेने वाले व्यक्ति का किसी कारण मृत्यु हो जाए, तो इन्शुरन्स पालिसी वाले वो बचा हुआ सारा लोन की भरपाई करेंगे। तो इससे आपके या नॉमिनी के ऊपर कोई संकट नहीं आएगा लोन चुकाने का, इन्शुरन्स कवर लेना जरुरी तो नहीं है लेकिन इन्शुरन्स कवर ले लिए तो आपका फायदा भी बोहोत है तो मै आप यही सलाह दूंगा की लोन के साथ इन्शुरन्स कवर जरूर लीजिये।

घर बनाने के लिए लोन पर ब्याज दर क्या है

घर बनाने के लिए जो ब्याज दर लगता है वो सभी बैंक का अलग-अलग होता है। और बोहोत सारे बातो पर निर्भर होता है जैसे आप कितना लोन ले रहे है, कितने समय के लिए ले रहे है, कितना डाउन पेमेंट किये है। इन सभी बातो को देखते हुए लोन का ब्याज दर का निर्णय होता है। लेकिन आपको कुछ बैंक का सामान ब्याज दर बताना चाहुगा।

बैंक का नाम ब्याज दर
SBI Bank (एसबीआई बैंक)8 से 11.50 प्रतिसत के बिच में
PNB Bank (पीएनबी बैंक)7 से 9 प्रतिसत के बिच में
HDFC Bank (एचडीएफसी बैंक)8 से 10 प्रतिसत के बिच में
Canara Bank (कनारा बैंक)8 से 9 प्रतिसत के बिच में
ICICI Bank (आईसीआईसीआई बैंक) 8 से 10 प्रतिसत के बिच में
Axis Bank (एक्सिस बैंक)8 से 10 प्रतिसत के बिच में

अगर आप घर बनाने के लिए लोन ले रहे है तो एक बात का हमेसा ध्यान रखे की लोन का डाउन पेमेंट अधिक से अधिक करने का कोसिस कीजिये क्युकी सभी बैंक आपको ज्यादा से ज्यादा लोन का अमाउंट देके आपसे लम्बे समय तक लोन के ब्याज का पैसा वसूलते है तो इस्लिये मै आपको यही सलाह दूंगा की जितना ज्यादा हो सके उतना डाउन पेमेंट आप कर दीजिये ताकि आपको ब्याज ज्यादा ना देना पड़े।

घर बनाने के लिए लोन कैसे ले

  • सबसे पहले सभी बैंक का ब्याज दर पता करे।
  • जिस बैंक में ब्याज दर कम है, उस बैंक में जाए और उसके कर्मचारी से मिले।
  • कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स लगेगा लोन लेने के लिए उसकी पूरी जानकारी लीजिये।
  • बैंक के कर्मचारी के द्वारा बताये गए सभी दस्तावेजो को एकत्र कीजिये और बैंक में जमा कीजिये।
  • अब कुछ समय प्रतीक्षा कीजिये, बैंक वाले आपके सारे डॉक्यूमेंट को चेक करेंगे।
  • बैंक वाले जब आपके पुरे डॉक्यूमेंट को चेक कर लेंगे और संतुष्ट हो जाएंगे।
  • तो कुछ दिनों बाद बैंक वाले आपके लोन का पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे।

लोगो द्वारा पूछे गए प्रश्न

घर बनाने के लिए लोन कितने समय में मिल जाएगा?

घर बनाने के लिए लोन आपको 3 दिन से लेकर 30 दिन के अंदर कभी भी मिल सकता है। सभी बैंक का अपना खुद का प्रोसेसिंग का समय होता है।

क्या मुझे भी घर बनाने के लिए लोन मिल सकता है?

हाँ, अगर आपके पास भी कोई ज़मीन है या फिर आप लोन चुकाने में समर्थ है तो आपको भी घर बनाने के लिए लोन मिल सकता है।

घर बनाने के लिए लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है?

घर बनाने के लिए लोन लेने पर ब्याज दर बोहोत सारे बातो पर निर्भर होता है जैसे लोन कितना ले रहे है, लोन कितने समय के लिए ले रहे है, कितना डाउन पेमेंट कर रहे है।

घर बनाने के लिए कितना लोन ले सकते है?

आपको घर बनाने के लिए कितना लोन मिलेगा ये आपके आये मतलब आपके सैलरी और आपके प्रॉपर्टी के वैल्यू पर निर्भर करता है। आपके प्रॉपर्टी मतलब ज़मीन का वर्तमान मूल्य जितना होगा उसका 80 से 90 प्रतिशत लोन दिया जाएगा।

क्या घर बनाने के लिए कोई भी लोन ले सकता है?

हाँ, बिलकुल अगर वो व्यक्ति लोन का पैसा चुकाने में समर्थ होगा या फिर उसके पास कोई ज़मीन है और बैंक उसके ऊपर भरोसा कर सके की वो लोन का पैसा वापस कर सकेगा तो बैंक आपको अवश्य घर बने के लिए लोन देगा।

तो आज मै आपको बताने की पूरी कोसिस किया की कैसे आप घर बनाने के लिए लोन ले सकते है। तो अगर आपको घर बनाने के लिए लोन चाहिए तो ऊपर बताये गए लेख के अनुसार लोन लीजिये। मै अपने लेख के मदत से आपको घर बनाने के लिए लोन कैसे ले की पूरी जानकारी देने की पुरी कोसिस किया हु लेकिन अगर फिर भी आपको लोन लेने में किसी भी तरह का समस्या हुआ तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो मै आपकी सहायता करने की पूरी कोसिस करूँगा।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment

error: Content is protected !!