स्कूल खोलने के लिए लोन | School Kholne Ke Leye Loan Kaise Le 2022

स्कूल खोलने के लिए लोन कैसे ले

समय के साथ हर चींज का मरमत या बदलाव की जरुरत होता है ठीक उसी प्रकार समय पर स्कूल का मरमत या स्कूल में सुधार करना ये दर्शाता है की स्कूल उन्नति की और बढ़ रहा है। स्कूल को सुधारने का मतलब है स्कूल के आधारिक संरचना (Infrastructure) को उन्नयन (Upgrade) करना, पुरानी चीजे बदलना, नए शैक्षिक खंडो का निर्माण करना, पढ़ाई से सम्बंधित नए टेक्नोलॉजी को अपनाना, और भी बोहोत कुछ। जिसके लिए काफी धनराशि की जरुरत पड़ेगी। इन सभी कार्यो के लिए बैंक और बोहोत सारे प्राइवेट कम्पनीज से स्कूल खोलने के लिए लोन कैसे ले तो आज आपको सभी चीज की जानकारी मिलेंगी।

स्कूल ही एक ऐसा माद्यम है जिसके मदत से आप देश को आगे बढ़ा सकते और देश के भविष्य मतलब देश के बच्चो का भविष्य उच्वल बना सकते है। बच्चो को पढ़ाने और लोगो को जागरूक करने के लिए सरकार भी बोहोत सारे कैंपेन चला रही है जैसे पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़े इंडिया। अगर स्कूल में सभी सुविधा मौजूद रहेगा तो बच्चे अच्छी शिक्षा ले पाएंगे। तो ऐसे में आप बैंक या प्राइवेट कम्पनीज का मदत लीजिये और उनसे स्कूल खोलने के लिए लोन लोजिये और अपने स्कूल और स्कूल के बच्चो के भविष्य को उन्नति की और ले जाइये।

अगर आप एक स्कूल के मालिक हो और आपको अपने स्कूल की मरमत करवाना है या फिर पढ़ाई से सम्बन्धित नए टेक्नोलॉजी वाले उपकरण खरीदने है या स्कूल में कुछ बदलाव करवाने है। लेकिन इस मेहंगाई के समय में इन सभी चीजों में खर्च करने के लिए आपके पास पैसे नहीं है। तो अब आपको फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है। आज मै आप सभी को बताऊंगा की स्कूल खोलने के लिए लोन कैसे ले? स्कूल खोलने के लिए लोन पर क्या-क्या दस्तावेज़ लगते है? स्कूल खोलने के लिए लोन पर पात्रता क्या-क्या है? स्कूल खोलने के लिए लोन पर ब्याज दर क्या है? स्कूल खोलने के लिए लोन आप किस-किस बैंक से ले सकते हो?

तो आइये आज हम सभी जानते है की किस तरह से बैंक या प्राइवेट कम्पनीज की मदत से स्कूल खोलने के लिए लोन ले सकते है।

स्कूल खोलने के लिए लोन

स्कूल खोलने के लिए लोन आप दो जगह से ले सकते हो पहले तो आप बैंक की मदत से ले सकते हो और दूसरा आप प्राइवेट कम्पनीज की मदत से ले सकते हो। बैंक से लोन लेने पर आपको ब्याज दर थोड़ा कम लगेगा। लेकिन बैंक में लोन का राशि मिलने में थोड़ा समय लग सकता है लेकीन प्राइवेट कम्पनीज आपका बोहोत जल्दी लोन का पेपर अप्प्रोवे कर देगा जिससे लोन की राशि जल्द से जल्द आपके बैंक खाते में आ जाएगा। कुछ-कुछ प्राइवेट कम्पनीज तो 12 घंटे के अंदर ही लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर देती है। तो ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस माद्यम से लोन लेते है। ब्याज कम देना है तो बैंक से लोन ले और अगर जल्दी लोन चाहिए तो प्राइवेट कम्पनीज से लोन ले।

स्कूल खोलने के लिए लोन लेने का फायदा

अगर आप स्कूल खोलने के लिए लोन ले रहे है या फिर स्कूल में बदलाव या स्कूल की मरमत के लिए, तो इन सभी कार्य के लिए लोन लेने पर बोहोत सारे फायदे है जैसे

  • लोन जल्दी प्रोसेस हो जाती है।
  • लोन के लिए ज्यादा डाक्यूमेंट्स की भी जरुरत नहीं पड़ती।
  • असुरक्षित फंडिंग मतलब बिना किसी गुरंटी के आपको लोन मिल जाएगा।
  • स्कूल के जुड़े सभी खर्च जैसे प्रोजेक्टर लगवाने के लिए, नए क्लासरूम बनवाने के लिए, टेबल-चेयर खरीदने के लिए, सभी कार्य के लिए लोन मिल जाता है।
  • लाइन ऑफ़ क्रेडिट फैसिलिटी मिलता है जैसे लाइन ऑफ़ क्रेडिट के अंतर्गत लोन लेने पर आप स्वतंत्र हो जाएंगे। आप अपने आर्थिक स्थिति के अनुसार लोन की राशि चूका पाएंगे। जैसे-जैसे आपके पास पैसे आएंगे वैसे-वैसे आप लोन की राशि चूका सकते है।

स्कूल खोलने के लिए लोन लेने पर कितना ब्याज दर लगता है

स्कूल खोलने के लिए लोन लेने पर निम्लिखित ब्याज दर लगते है जो कुछ इस प्रकार है।

बैंक या कंपनी का नाम ब्याज दर प्रोसेसिंग शुल्क दंडस्वरूप शुल्क
रिलायंस मनी 17 से 18 प्रतिशत तक लोन अमाउंट का 2 प्रतिशत तक 2 प्रतिशत प्रति माह
बजाज फिनसर्व 18 प्रतिशत लोन अमाउंट का 2 प्रतिशत तक2 प्रतिशत प्रति माह
बैंक ऑफ़ बड़ोदा 16 से 18 प्रतिशत तक लोन अमाउंट का 2 प्रतिशत तक2 प्रतिशत प्रति माह

आपको जानकारी के लिए बता दू की हो सकता है ऊपर बताये गए ब्याज दर में थोड़ा बोहोत अंतर हो सकता है क्युकी ब्याज दर बोहोत सारे चीजों पर निर्भर रहता है जैसे आपका स्कूल कहा स्थित है, पिछला लोन की राशि आप समय पे चुकाए थे की नहीं, लोन की राशि कितनी है तो अगर आप पूरी तरह सही जानकारी चाहिए तो लोन लेने से पहले बैंक जाके या कांटेक्ट नंबर में कॉल करके बैंक या कंपनी के लोन की पालिसी के बारे में पूरी जानकारी ले लीजिये।

स्कूल खोलने के लिए लोन लेने के लिए पात्रता (शर्ते)

स्कूल खोलने के लिए लोन लेने वाले आवेदनकर्ता को कुछ नियमो का ध्यान रखना होगा जो कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदनकर्ता भारत का नागरिक / निवासी होना अनिवार्य है।
  • स्कूल कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 25 से 65 वर्ष के अंदर का हिना चाहिए।
  • स्कूल के पेपर आवेदनकर्ता के नाम पर होना चाहिए।
  • स्कूल की टैक्स रिटर्न की फाइलिंग अप टू डेट होनी चाहिए।
  • लोन लेने वाला आवेदनकर्ता ध्यान रखे की वो और कही से भी लोन न लिया हो।
  • स्कूल खोलने के लिए लिया गया लोन स्कूल से सम्बंधित कार्य में ही इस्तेमाल करना अनिवार्य है।

स्कूल खोलने के लिए लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

स्कूल खोलने के लिए लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • KYC डाक्यूमेंट्स
  • बिज़नेस से सम्बंधित फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट
  • बिज़नेस प्रूफ: बिज़नेस होने का सर्टिफिकेट्स
  • पिछले महीनो की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते का डिटेल्स

स्कूल खोलने के लिए लोन कैसे ले

  • सबसे पहले आप सभी बैंक और कम्पनीज का ब्याज दर का पता कीजिये।
  • जिस बैंक और कंपनी का ब्याज दर सही लगे उस बैंक में जाइये।
  • उस बैंक में जाए और उसके कर्मचारी से बात कीजिये।
  • बैंक के मैनेजर के द्वारा बताये गए दस्तावेज को एकत्र कीजिये।
  • दस्तावेज को जमा कीजिये और कुछ समय प्रतीक्षा कीजिये।
  • बैंक या कंपनी वाले आपके सभी डाक्यूमेंट्स को चेक करेंगे फिर लोन का पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे।

लोगो द्वारा पूछे गए सवाल

स्कूल खोलने के लिए लोन क्या है?

अगर आप आप किसी स्कूल के मालिक हो और आपको अपने स्कूल के मरमत या सुधार से सम्बंधित कार्य के लिए लोन चाहिए तो आप स्कूल लोन ले सकते है। जिसके मदत से आप अपने स्कूल को अच्छा और सुन्दर बना सकते हो और स्कूल के बच्चो को अच्छे से पढ़ा सकते हो।

क्या मुझे स्कूल खोलने के लिए लोन मिल सकता है?

हाँ, बिलकुल आपको भी स्कूल खोलने के लिए लोन मिल सकता है। अगर आपका खुद का कोई स्कूल है और वो कम से कम तीन साल पुराना है तो आपको आराम से स्कूल खोलने के लिए लोन मिल है।

क्या कोई भी स्कूल खोलने के लिए लोन ले सकते है?

हाँ, अगर स्कूल आपके नाम पर है और स्कूल तीन साल पुराना है तो स्कूल खोलने के लिए लोन मिल सकता है।

तो आज मै आप सभी को बताने की पूरी कोसिस किया की किस तरह आप स्कूल खोलने के लिए लोन ले सकते है। तो अगर आपको भी स्कूल खोलने के लिए लोन चाहिए तो ऊपर दिए गए लेख के मदत से स्कूल खोलने के लिए लोन ले सकते है। आज मै अपने लेख के मदत से स्कूल खोलने के लिए लोन कैसे ले के बारे में बताने की पूरी कोसिस किया हु। लेकिन अगर फिर भी आपको स्कूल खोलने के लिए लोन लेने में कोई भी समस्या आये तो आप मुझे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। मै आपकी मदत करने की पूरी कोसिस करूँगा।

इसे भी पढ़े

2 thoughts on “स्कूल खोलने के लिए लोन | School Kholne Ke Leye Loan Kaise Le 2022”

  1. Hello sir Mai Hamirpur up ki nivasi hu. Mera school neoriya gram tahseel maudha me sthit h. Chooki mera school 1994 ka h. Par kinhi karan vas O compilite nhi ho paya h. Or mai aarthik roop se kamjor hu ki mai apni santha ko puri tarh banva saku. Sir mera nam sangeeta h or mai school ki ko sa aadhdhyaksh hu. Or mai line ki help se school banvana chaheti hu. Or mai lone lena chaheti to sir bataye ki lone kaise milega.

    Reply
    • आप अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करे और बैंक के मैनेजर के सामने अपनी पूरी बात रखे वो आपको सही सुझाव देंगे की आप कौन सा लोन पाने के लिए समर्थ है

      Reply

Leave a Comment