पशुपालन लोन कैसे ले | पशुपालन लोन राजस्थान | Pashupalan Loan Kaise Le 2022

पशुपालन लोन कैसे ले

देश में जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ रहा है और मेहंगाई भी साथ-साथ बढ़ रहा है। इन सभी परिस्थितिओ को देखते हुए सरकार भी समय-समय पर नयी-नयी योजनाए लाती रहती है जिसके मदत से आप लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा करते है या फिर कोई ना कोई व्यवसाय की शुरुवात करते है । तो आज मै आपको बताऊगा की पशुपालन लोन कैसे ले (Pashupalan Loan Kaise Le) के बारे में। जिसके मदत से आप पशुपालन का व्यवसाय कर सकते है। जिससे आपको रोजगार मिलेगा और आप अपने जरूरतों को पूरा कर सकते है।

आज के समय में भारत के लगभग सभी किसान लोग कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी करते है। बोहोत सारे किसान तो पशुपालन को बोहोत बड़े स्तर में करते है क्युकी पशुपालन का व्यवसाय एक अच्छा मुनाफा देने वाला है और इसमें ज्यादा लगत भी नहीं है। पशुपालन करने का किशानो को बोहोत सारे फायदे होते है। पशुओ के जो गोबर होते है वो खाद के काम आता है, किसान पशुपालन करके दूध का भी बिज़नेस कर सकते है। तो सरकार किशानो के हित में रोजगार को बढ़ावा देने और बेरोजगारी को कम करने के लिए पशुपालन लोन देन के लिए योजना लाये है।

प्रत्येक वर्ष राज्य और केंद्र सरकार द्वारा बोहोत सारी योजनाए लाए जाते है जिससे सरकार का बेरोजगारी को कम करने का प्रयास रहता है लेकिन बोहोत सारे जरूरतमंद लोगो को योजनाओ का ज्ञान ना होने के कारण वो सरकार के द्वारा लाये गए इन सभी योजनाओ का लाभ नहीं ले पाते। तो अब आपको फ़िक्र बिलकुल जरुरत नहीं है क्युकी आज मै अपने लेख के मदत से आपको बताऊगा की आप पशुपालन लोन कैसे ले? पशुपालन लोन राजस्थान में कैसे ले? पशुपालन लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी? तो आइये आज जानते है की कैसे आप बैंक की मदत से पशुपालन लोन ले सकते है और ज्यादा से ज्यादा पशुवो को खरीद के उनका पालन कर सकते है और अपने व्यवसाय को बड़ा सकते है।

पशुपालन लोन कैसे ले

अगर आपको भी जानना है की पशुपालन लोन कैसे ले तो आज मै आप सभी को आप बैंक की मदत से पशुपालन लोन ले सकते है। पशुपालन लोन लेने के लिए आपको अपने गांव के डिप्टी डायरेक्टर से मिलना होगा और उनके मदत से ही आपको पशुपालन लोन मिल सकता है। गांव में बोहोत सारे बैंक है जिसमे सरकार द्वारा लाये गए योजना के तहत लोन देने की व्यवस्था किया गया है। पशुपालन लोन लेना बोहोत ही आसान है इसके लिए बस आपको कुछ दस्तावेज बैंक में देना होगा और उसी दस्तावेज को देख के बैंक वाले आपको लोन का पैसा दे देंगे।

पशुपालन लोन के लिए कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर से संपर्क करे

पशुपालन लोन के लिए सबसे पहले अपने जिले के कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर से संपर्क करे और उनको अपने लोन योजना के बारे में बताये की मुझे पशु पालन करने के लिए लोन चाहिए और उनको अपना जमीन देखए जहा आपको अपने पशुवो का पालन पोषण करना है। उसके बाद अगर डिप्टी डायरेक्टर आपके सभी बातो को सुन कर संतुष्ठ हुए तो फिर वो आपसे लोन के लिए आगे की बाते करेंगे।

आपके द्वारा बनाये गए प्रोजेक्ट में यह बाते स्पष्ट होना अनिवार्य है

डिप्टी डायरेक्टर को प्रोजेक्ट दिखाने के लिए जो प्रोजेक्ट आप बना रहे है उसमे आपको कुछ बातो का होना आवश्यक है जैसे

  • पशुपालन के लिए इस्तेमाल होने वाला जमीन कितनी है और इसका मालिक कौन है।
  • बैंक से लोन के रूप में आप कितना पैसा लेना चाहते है।
  • पशुपालन के लिए आप खुद कितना पैसा लगा रहे है।
  • पशुपालन के लिए आप लोन किस योजना के तहत चाहते है।
  • जमीन की सभी दस्तावेज होना अनिवार्य है।
  • अगर आप ज़मीन किराये में लिए है तो उस ज़मीन का एग्रीमेंट होना अनिवार्य है।
  • पशुपालन करने में कितना खर्च आ रहा है उसको भी दर्शाये।
  • आवेदनकर्ता के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

पशुपालन लोन कौन-कौन सी बैंक देती है

पशुपालन के लिए लोन देने वाली बैंक निम्लिखित है।

  • वाणिज्यिक बैंक
  • क्षेत्रीय बैंक
  • राज्य सहकारी बैंक
  • राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक

पशुपालन लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पशुपालन लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक में खाता
  • जमीन के दस्तावेज

पशुपालन लोन लेने की अनुमति कहा से ले

पशुपालन लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको एक फाइल त्यार करना पड़ेगा जिसमे आपको लोन से सम्बंधित सभी कागजातों को संलगन करना पड़ेगा। मैंने विस्तार से बताया है की किस-किस कागज को उस प्रोजेक्ट के फाइल में लगाना है। फिर जब आप सभी कागज को लगा देते है तो फिर उस फाइल को डिप्टी डायरेक्टर के पास ले जाना है और उनसे हस्ताक्षर और सील मरवाना है। डिप्टी डायरेक्टर ही आपको बताएंगे की किस बैंक से आपको पशुपालन लोन लेना है।

पशुपालन लोन कैसे ले पूरी जानकारी

पशुपालन लोन लेने के लिए सबसे पहले डिप्टी गए बैंक में जाए और फिर डिप्टी डायरेक्टर के द्वारा हस्ताक्षर किये गए फाइल को बैंक में दिखाए और उनको लोन के सम्बन्ध में बताये। फिर बैंक वाले डिप्टी डायरेक्टर का हस्ताक्षर देख के आपके लोन के आवेदन को स्वीकार कर लेंगे और फिर कुछ समय में आपके बैंक के खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर देंगे।

लोगो द्वारा पूछे गए सवाल

पशुपालन लोन क्या होता है?

पशुपालन लोन मतलब अगर आपको पशु पालन करने के लिए लोन चाहिए तो आप पशुपालन लोन ले सकते है। ये एक सरकार के तरफ से लाई गयी योजना है जिसके तहत आप अपना खुद का पशुपालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है और स्वरोजगार बन सकते है।

पशुपालन के लिए लोन कैसे मिलेगा?

अगर आपको पशुपालन के लिए लोन चाहिए तो आपको बैंक की मदत से मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर से अपने बनाये गए प्रोजेक्ट में हस्ताक्षर लेना होगा उसके बाद आप बड़े आराम से पशुपालन लोन ले सकते है।

क्या मुझे भी पशुपालन लोन मिल सकता है?

हाँ, बिलकुल आप भी पशुपालन लोन ले सकते हो। अगर आपको पशु पालन का व्यवसाय करना है तो आप सरकार द्वारा लाये गए योजना के तहत पशुपालन लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हो।

पशुपालन लोन लेने के लिए किसके हस्ताक्षर की जरुरत होती है?

पशुपालन लोन लेने के लिए सबसे पहले आपकों एक फाइल बनाना पड़ेगा और उसमे लोन से सम्बंधित सभी डिटेल्स को भरना होगा और फिर उस फाइल को अपने जिले के कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर को दिखाना होगा। वो उसमे सील और हस्ताक्षर करेंगे उसके बाद ही आप बैंक से लोन ले सकते हो।

तो आज मै आप सभी को बताने की पूरी कोसिस किया हु की पशुपालन लोन कैसे ले और अपना खुद का बिज़नेस स्थापित करे। तो अगर आपको पशुपालन लोन लेना है तो मेरे लिखे गए लेख के मदत से पशुपालन लोन लीजिये। मैंने अपने लेख के मदत से आपको पशुपालन लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोसिस किया हु। लेकिन अगर फिर भी आपको पशुपालन लोन लेने में कोई भी समस्या आये तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो मै आपकी मदत करने की पूरी कोसिस करूँगा।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment