मछली पालन लोन योजना | मछली पालन लोन कैसे ले | Machli Palan Loan Yojna

मछली पालन लोन योजना

आज के समय में जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ रहा है और साथ ही मेहंगाई भी बढ़ रहा है। लोगो का घर चलाना मुश्किल हो गया है। तो इन सभी परिस्थितिओ को देखते हुए सरकार मछली पालन लोन योजना लाए है। जिसके जरिये सरकार की कोसिस है की देश के नागरिको को रोजगार मिल सके। आज मै आप सभी को बताओगा की आप मछली पालन लोन योजना (Machli Palan Loan Yojna) के तहत लोन कैसे ले और फिर मछली पालन का कार्य कैसे शुरू करे।

भारत में आप मछली पालन का व्यवसाय करके बोहोत अच्छा पैसा कमा सकते हो क्युकी भारत में लगभग 50 प्रतिशत आबादी मछली खाना पसंद करती है। देश में तेजी से जनसंख्या तो बढ़ रही है लेकिन साथ में मछली का उत्पादन नहीं बढ़ पा रहा जिसके कारण मछली की भरपाई नहीं हो पा रही है देश में। तो इन सभी परिस्थितिओ को देखते हुए सरकार मछली पालन योजना लायी है। मछली पालन योजना के तहत सरकार उन सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोगो की मदत करेंगे जिसको मछली पालन का व्यवसाय करना हो और साथ ही सब्सिडी भी देंगे। जिससे देश में मछली की कमी की भरपाई होगी और साथ ही लोगो को रोजगार भी मिलेगा।

भारत में मछली पालन का व्यवसाय करना बोहोत ही लाभदायक है क्युकी बोहोत सारे शोधो से पता चला है की मछली खाना और सभी मांसाहारी भोजन से ज्यादा फ़ायदेमंत है। मछली खाने से दिल की बीमारी कम होता है, केलोस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है, आँख की रोशनी बढ़ती है, 15 से 25 प्रतिशत तक प्रोटीन मिलता है। इसी कारण देश में ज्यादा से ज्यादा लोग मछली कहते है। तो अगर आप मछली पालन का व्यवसाय करते है तो आप कभी नुक्सान में नहीं रहेंगे।

अगर आप पैसे की कमी के कारण मछली पालन का व्यवसाय नहीं कर पा रहे तो आपको जानकारी के लिए बता दू की सरकार मछली पालन लोन योजना के तहत मछली पालन के लिए लोन और सब्सिडी दोनों दे रही है और साथ ही आर्थिक मदत भी कर रही है तो अगर आप जानना है की मछली पालन लोन योजना क्या है? मछली पालन लोन कैसे ले? मछली पालन लोन में सब्सिडी कितनी मिलती है? मछली पालन लोन योजना के पात्रता क्या है? मछली पालन लोन योजना में कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे? तो आज मै आपको अपने लेख के मदत से इन सभी बिन्दुओ के बारे में बताओगे जिसके मदत से आप बड़े आराम से मछली पालन लोन ले पाओगे और अपना व्यवसाय शुरू कर पाओगे।

मछली पालन लोन योजना

आप सभी को मछली पालन लोन योजना के तहत लोन लेने से पहले मछली पालन क्या है के बारे में जानना बेहद जरुरी है। साथ ही ये योजना किससे द्वारा चालू किया गया है। मछली पालन लोन योजना के तहत कितना लोन दिया जाएगा? मछली पालन लोन योजना शुरू करने का उदेश्य क्या है? इसकी प्रक्रिया क्या है? आप मछली पालन लोन योजना के तहत लोन बैंक के मदत से ले सकते है इसके लिए बस आपको थोड़े बोहोत डाक्यूमेंट्स बैंक को दिखाने होंगे और फिर बैंक वाले आपको लोन की राशि आपके बैंक के खाते में ट्रांसफर कर देंगे।

योजना का नाम मछली पालन लोन योजना
किसके द्वारा शुरू किया गया केंद्र सरकार द्वारा
कितना लोन मिल सकता है 60 लाख तक
उद्देश्य क्या है बेरोजगारी कम करना
प्रक्रिया ऑफलाइन

मछली पालन लोन के लिए जिला मत्सय अभिकरण से मिले

मछली पालन लोन योजना के तहत लोन लेने या मछली पालन का व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश जनपद में स्थित मत्सय पालक विकास अभिकरण के कार्यालय में जाके वह के कर्मचारियों से मिले और उनको बताये की आपको मछली पालन का व्यवसाय करना है।

आपकी जानकारी के लिए कुछ आवश्यक बाते

जिला मत्सय अभिकरण योजना के तहत लोन लेने और मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कुछ आवश्यक बातो की जानकारी होना जरुरी है।

  • मछली पालन में जितना राशि की लागत आती है उसका 80 प्रतिशत सरकार अनुदान में देती है।
  • जिला मत्सय अभिकरण ये सभी कोसिस मछली के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कर रहा है।
  • मछली का उत्पादन 4 हज़ार किलो प्रति हेक्टेयर है।
  • जिला मत्सय अभिकरण कोसिस में है की इस उत्पादन को बढ़ा के 4 हज़ार 500 किलो किया जाए।

मछली पालन लोन कहा से मिलेगा और कितना मिलेगा

आप मछली पालन लोन योजना के तहत लोन लेना चाहते है तो आपको लोन बैंक के मदत से मिलेगा। मछली पालन के लिए बोहोत सारे अनुदान तो मिल ही रहा है और साथ में आपको बैंक से लोन भी मिलेगा। बैंक के तरफ से आपको तालाब सुधार के लिए प्रति हेक्टेयर 75 हज़ार का लोन तथा इनपुट पर 50 हज़ार रूपए का लोन मिलेगा। आपके खुद के जमीन पर नया तालाब निर्माण पर आपको बैंक के तरफ से 3 लाख रूपए का लोन मिलेगा। इसके लिए बस आपको थोड़े बोहोत डाक्यूमेंट्स बैंक को दिखाने होंगे और फिर बैंक वाले आपको लोन की राशि आपके बैंक के खाते में ट्रांसफर कर देंगे।

मछली पालन लोन योजना में कितना अनुदान मिलता है

बैंक के द्वारा स्वीकार किये गए धनराशि के हेतु सामान्य जातियों को 20 प्रतिसत तथा अनुसूचित जातियों / जनजातियों को 25 प्रतिशत का सरकारी अनुदान दिया जाता है

मछली पालन लोन के लिए पात्रता (शर्ते)

  • मछली पालन लोन योजना के लिए कोई विशेष पात्रता नहीं है।
  • इसके लिए कोई शैक्षिक योग्यता की भी जरुरत नहीं है।
  • किसी भी आयु के लोग इस व्यवसाय को कर सकते है।
  • मछली पालन का व्यवसाय करने वाले व्यक्ति को मत्सय विभाग द्वारा दिए जाने वाले मछली पालन ट्रेनिंग को अनिवार्य है।
  • इस ट्रेनिंग को करने वाले को प्रतिदिन 100 रूपए भी दिया जाता है।

मछली पालन लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

मछली पालन लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • जिस जमीन में तालाब बनाना है उसका पूरा पेपर।
  • आवेदनकर्ता को शपत प्रमाण पत्र देना होगा की वो बेरोजगारह है। वो मछली पालन लोन योजना के अतिरिक्त और किसी अनुदान का लाभ नहीं ले रहा है।
  • मत्सय पालक और मत्सय किसान विकास विभाग के बिच इकरारनामा।
  • ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मछली पालन लोन योजना के तहत लोन कैसे ले

मछली पालन लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपको मत्सय विकास अभिकरण के कार्यालय में जाए ओर वहा बताये की आपको मछली पालन का व्यवसाय शुरू करना है। उसके द्वारा बताये गए सभी दस्तावेज को कार्यालय में जमा करे। उसके तरफ से बोहोत सारी अनुदान दिया जाएगा। और साथ ही आप के लिए अप्लाई कर सकते है। बैंक से कितना लोन मिलेगा इसके बारे में मै ऊपर के लेख में अच्छे से बताया हु। उसको पढ़े और समझे।

आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न

मछली पालन लोन योजना क्या है?

मछली पालन लोन योजना एक सरकार के तरफ से लाई गयी योजना है जिसके तहत आप बैंक और मत्सय अभिकरण द्वार लोन और अनुदान लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है और स्वरोजगार बन सकते है।

मछली पालन लोन कैसे ले?

मछली पालन लोन आप बैंक के मदत से ले सकते है और साथ मत्सय विकास अभिकरण द्वारा बोहोत सारे अनुदान भी दे रही है जिसके मदत से आप बड़े आराम से मछली पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है।

मछली पालन लोन योजना की जानकारी कहा से मिलेगी?

मछली पालन लोन योजना की जानकारी आपको उत्तरप्रदेश में स्थित मत्सय विकास अभिकरण के कार्यालय में जाके मिलेगी। आप वह जाके मछली पालन से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी ले सकते है।

मछली पालन हेतु तालाब त्यारी का उचित समय क्या है?

मछली पालन हेतु आप तालाब को अप्रैल, मई, या जून महीने में त्यार कर सकते है। ये समय मछली पालन के लिए तालाब तैयारी के लिए उचित रहेगा।

क्या मै भी मछली पालन लोन ले सकता हु?

हाँ, बिलकुल आप भी मछली पालन लोन ले सकते है। इसके लिए बस आपको ऊपर बताये गए सभी पात्रता और सभी दस्तावेज को एकत्र करना होगा। अगर आप मछली पालन के योग्य होंगे तो आपको बड़े आराम से मछली पालन लोन मिल जाएगा जिससे आपक मछली पालन का व्यवसाय कर सकते है।

मछली पालन में कौन-कौन सी मछली पाली जाती है?

मछली पालन में मुख्य 6 प्रकार की मछलिया पाली जाती है।
* भारतीय मेजर कार्प में रोहू, कतला, मृगल (नैन) पाली जाती है।
* विदेशी मेजर कार्प में सिल्वर कार्प, ग्रास कार्प, कामन कार्प मुख्य है।

मछली पालन के लिए बीच कहा से मिलेगा?

मछली पालन के लिए बीच लेने के हेतु आपको मत्सय पालक विकास अभिकरण से संपर्क करना होगा। वही से आपको मत्सय पालन के लिए बीच का इंतजाम किया जाएगा।

तो आज मै आप सभी को बताने की पूरी कोसिस किया हु की मछली पालन लोन योजना के तहत मछली पालन लोन कैसे ले और अपना खुद का बिज़नेस स्थापित करे। तो अगर आपको मछली पालन लोन लेना है तो मेरे लिखे गए लेख के मदत से मछली पालन लोन लीजिये। मैंने अपने लेख के मदत से आपको मछली पालन लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोसिस किया हु। लेकिन अगर फिर भी आपको मछली पालन लोन लेने में कोई भी समस्या आये तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो मै आपकी मदत करने की पूरी कोसिस करूँगा।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment