महिला ग्रुप लोन | महिला ग्रुप लोन कैसे ले 2022

महिला ग्रुप लोन कैसे ले

आज के समय में जिस तरह से मेहंगाई बढ़ रहा है। महिलाओ का घर चलाना मुश्किल हो गया है तो महिलाओ की आर्थिक रूप से मदत करने के लिए बोहोत सारे महिला ग्रुप लोन देने का प्रतिबंद किया है। तो अगर आपको महिला ग्रुप लोन कैसे ले (Mahila Group Loan Kaise Le) के बारे में जानना है तो आज मै आपको पूरी जानकारी दूंगा की कैसे आप महिला ग्रुप लोन ले।

मेहंगाई का सबसे ज्यादा मार माद्यम वर्ग के लोगो को ही पड़ा है। एक माद्यम वर्ग का महीने का पूरा पैसा तो घर के राशन में ही चला जाता है तो ऐसे में अगर घर की महिलाये कुछ व्यवसाय करना चाहे जिससे वो भी घर में पैसे की मदत कर पाए। लेकिन पैसे की कमी के कारण वो अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाती क्युकी कोई भी व्यवसाय हो छोटा हो या बड़ा सभी व्यवसाय में पैसा तो लगता ही है। तो ऐसे में अगर आप कुछ महिला एक साथ मिल के कोई व्यवसाय करना चाहिए तो बैंक आपको महिला ग्रुप लोन देगा जिससे आप अपने व्यवसाय को शुरू कर पाओगे।

आप महिला ग्रुप लोन की मदत से बोहोत सारे कार्य कर सकते हो जैसे घर की मरमत करवा सकते हो, व्यवसाय कर सकते हो, घर की आर्थिक स्थिति ख़राब हो तो आप उसमे भी मदत कर सकते हो। लेकिन अधिकतर माहिला ग्रुप लोन लेके एक साथ कोई न कोई व्यवसाय शुरू करती है और फिर उस व्यवसाय से कमाए गए पैसे को घर के इस्तेमाल में लाती है।

अगर आप भी एक महिला है और आपका भी महिलाओ का एक ग्रुप है जो मिल के कोई व्यवसाय करना चाहती है। तो आज मै आपको बताओगे की महिला ग्रुप लोन कैसे ले? महिला ग्रुप लोन? महिला ग्रुप लोन लेने के क्या क्या फायदे है? महिला ग्रुप लोन लेने किये लिए क्या क्या जरुरी दस्तावेज लगेंगे? महिला ग्रुप लोन लेने के लिए क्या क्या पात्रता है? तो आइये आज जानते है किस प्रकार आप बैंक की मदत से महिला ग्रुप लोन ले सकते है।

महिला ग्रुप लोन

अगर आपको महिला ग्रुप लोन चाहिए तो Jana Bank की मदत से महिला ग्रुप लोन ले सकते है। Jana Bank जरूरतमंद महिलाओ के लिए एक बोहोत ही अच्छा ऑफर पेश किया है। आप Jana Bank की मदत से कुछ महिला मिल के एक साथ महिला लोन ले सकते है। आपको जानकारी के लिए बता दू की आप Jana Bank की मदत से कुछ ही समय में 15 हज़ार से लेकर 60 हज़ार तक का लोन बड़े आराम से ले सकते हो।

Jana Bank इस तरह से इस लोन के ऑफर को लाया है की जिससे महिलाओ का ग्रुप इस लोन के मदत से अपने आर्थिक परिस्थितिओ को सुधार पाए और आर्थिक तरीके से मजबूत हो पाए। आपको इस लोन के पैसे को 24 महीने के अंदर थोड़ा-थोड़ा करके चुकाना रहता है। और अगर आप इस लिए गए पैसे को बैंक में समय से चूका देते है तो आपका लोन का अमाउंट बढ़ जाएगा जिससे आप लोन चुकाने के अगले ही दिन 1 लाख से लेकर 2 लाख तक का महिला ग्रुप लोन ले सकते है। तो आप सभी से मेरा यही राय रहेगा की आप समय पर बैंक का लोन चुकाए ताकि बैंक को आप में भरोसा हो जाए की आप एक ईमानदार कस्टमर है और इससे आपको लोन की रकम भी ज्यादा मिलेगा।

तो आइये जानते है किस प्रकार आप Jana Bank की मदत से महिला ग्रुप लोन ले सकते है और इससे लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगता है।

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने का फायदा

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने के बोहोत सारे फायदे है जो कुछ इस प्रकार है।

विशेषताएंगुण
लोन की राशि 15 हज़ार से 60 हज़ार तक
लोन लेने वाले की उम्र 18 वर्ष से 58 वर्ष के बीच का
लोन चुकाने की अवधि 24 महीने के अंदर
सिक्योरिटी महिलाओ का ग्रुप ही एक दूसरे का सिक्योरिटी होता है
प्रोसेसिंग फीस 0 से 2 प्रतिशत तक
इंट्रेस्ट रेट 22 से 26 प्रतिशत प्रति वर्ष

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने पर सिक्योरिटी में क्या जमा होता है

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने पर बैंक वाले सिक्योरिटी के नाम पर कुछ भी नहीं जमा करवाते है। महिलाओ का ग्रुप ही बैंक के लिए सिक्योरिटी का काम करता है। अगर कोई महिला किसी महीने का लोन का पैसा चुकाने में असमर्थ होती है तो उनके ग्रुप की महिलाओ को पैसा जमा करके बैंक में जमा करना पढ़ता है। फिर बाद में जब उस महिला के पास पैसा आता है तो वो सबको पैसा वापस कर देती है। तो इसी कारण बैंक वाले कुछ भी सिक्योरिटी के नाम पर नहीं रखते है।

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए पात्रता (शर्ते)

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • लोन लेने वाली महिलाओ के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • लोन लेने वाली महिलाओ का उम्र 18 वर्ष से 58 वर्ष के बीच का होना चाहिए।
  • लोन लेने वाली महिलाओ को एक बात का ध्यान रखना होगा की वो और कही से लोन ना ली हो।
  • लोन लेने वाली महिलाये लोन का पैसा चुकाने में समर्थ होनी चाहिए।
  • लोन लेने वाली महिलाओ के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • महिलाओ को एक दूसरे का गारंटर बना पड़ेगा की अगर कोई लोन का पैस आना दे पाए तो वो सब मिल के उसका पैसा चुकाएंगी।

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Jana Bank से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • अगर पैन कार्ड ना हो तो बैंक द्वारा दिए गए फॉर्म 60 को भरिये और साथ में निचे दिए गए निम्लिखित में से कोई एक डॉक्यूमेंट लगाइये पैन कार्ड के जगह पर
    1. वोटर आई कार्ड
    2. पासपोर्ट
    3. ड्राइविंग लाइसेंस
    4. नरेगा (NAREGA) के दस्तावेज़
  • रेसीडेंशल प्रूफ

महिला ग्रुप लोन कैसे ले

  • महिला ग्रुप लोन लेने के लिए सबसे इस लिंक में क्लिक कीजिये और फिर आप Jana Bank के महिला ग्रुप लोन लेने के ऑफिसियल वेबसाइट में डायरेक्ट चले जाएंगे।
महिला ग्रुप लोन कैसे ले
  • वेबसाइट में जाते ही सबसे ऊपर Apply Now का ऑप्शन आएगा उसमे क्लिक कीजिये। ऊपर के फोटो में बताया गया है उसकी भी मदत लीजिये।
  • Apply Now में क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको डिटेल्स भरना होगा। निचे फोटो की मदत लीजिये।
महिला ग्रुप लोन कैसे ले
  • सबसे पहले अपना नाम लिखिए उसके बाद अपना मोबाइल नंबर, फिर आपका ईमेल आईडी डालिये
  • उसके बाद अपना स्टेट मतलब राज्य डालिये और फिर अपना सिटी मतलब अपना शहर जहा आप रहते हो। फिर अपने एरिया का पिनकोड डालिये।
  • सबसे अंतिम मे Captcha को भरिये और लास्ट में छोटा सा बॉक्स है उसको टिक कीजिये।
  • जब सब कुछ भर ले उसके बाद सभी डिटेल्स को अच्छे से पढ़े और फिर सबमिट में क्लिक कर दीजिये।
  • सबमिट में क्लिक करने के बाद कुछ समय प्रतीक्षा कीजिये बैंक वाले आपके दिए गए मोबाइल नंबर में कॉल करेंगे फिर आपको आपके नजदीकी बैंक में बुलाएंगे।
  • बैंक वाले आपकी सभी डाक्यूमेंट्स को चेक करेंगे फिर कुछ समय बाद आपके अकाउंट में लोन की राशि ट्रांसफर कर देंगे।

आपके द्वारा पूछे गए सवाल

महिला ग्रुप लोन क्या है?

महिला ग्रुप लोन मतलब महिलाओ को बैंक या प्राइवेट कंपनी द्वारा दिए जाने वाला लोन। महिला ग्रुप लोन में एक साथ महिलाओ के ग्रुप को लोन की राशि दिया जाता है जिससे वो समूह में ही कोई व्यवसाय की शुरुवात करे।

क्या मुझे भी महिला ग्रुप लोन मिल सकता है?

हाँ, अगर आप एक महिला है और आपके पास महिलाओ का एक ग्रुप है जिनमे सभी को लोन की जरुरत है तो आप लोग एक साथ होकर महिला ग्रुप लोन ले सकते है।

क्या कोई भी महिला ग्रुप लोन ले सकता है?

हाँ, कोई भी महिला ग्रुप लोन ले सकता है। बस उसके पास आधार कार्ड होना चाहिए और महिलाओ का एक ग्रुप होना चाहिए। और उन सभी महिलाओ को लोन की जरुरत होनी चाहिए। फिर आप लोग एक साथ मिल कर महिला ग्रुप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

महिला ग्रुप लोन कहा से मिलेगा?

अगर आपको महिला ग्रुप लोन चाहिए तो आप Jana Bank की मदत से महिला ग्रुप लोन ले सकते है। Jana Bank की मदत से आप बोहोत आसानी से महिला ग्रुप लोन ले सकते है।

महिला ग्रुप लोन में सिक्योरिटी के नाम पर क्या जमा करना पढ़ता है?

महिला ग्रुप लोन में सिक्योरिटी के नाम पर कुछ नहीं रखा जाता है। महिलाओ का ग्रुप ही सिक्योरिटी होता है। ग्रुप की सभी महिला एक दूसरे की गारंटर होती है।

तो आज मै आप सभी को बताया की किस तरह से आप महिला ग्रुप लोन ले सकते है। तो अगर आपको भी महिला ग्रुप लोन लेना है तो ऊपर दिए गए लेख के मदत से महिला ग्रुप लोन ले सकते है। आज मै अपने लेख के मदत से महिला ग्रुप लोन कैसे ले के बारे में बताने की पूरी कोसिस किया हु। लेकिन अगर फिर भी आपको महिला ग्रुप लोन लेने में किसी भी तरह का समस्या आये तो आप मुझे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। मै आपकी मदत करने की पूरी कोसिस करूँगा।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment

error: Content is protected !!