पश्चिम बंगाल की सीमा कितने देशों से लगती है 2023

पश्चिम बंगाल की सीमा कितने देशों से लगती है? अगर आपको जानना है की पश्चिम बंगाल की सीमा कितने देशों से लगती है तो आज मै आप सभी के साथ अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

पश्चिम बंगाल की सीमा कितने देशों से लगती है

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा पश्चिम बंगाल की सीमा तीन देशों से लगती है। पश्चिम बंगाल की सीमाए बांग्लादेश, नेपाल और भूटान देश की सीमाओं को छूती है।

पश्चिम बंगाल की सीमा तीन देशों से लगती है। पश्चिम बंगाल की सीमाए बांग्लादेश, नेपाल और भूटान देश की सीमाओं को छूती है। 

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है। पश्चिम बंगाल भारत के पूर्व में बंगाल के खाड़ी के तट पर स्थित एक राज्य है। पश्चिम बंगाल जनसँख्या के दृष्टिकोण से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है।

पश्चिम बंगाल का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। पश्चिम बंगाल में कुल 20 जिले है। पश्चिम बंगाल का क्षेत्रफल 88752 वर्ग किलोमीटर है। अगर हम पश्चिम बंगाल की जनसँख्या की बात करे तो 2011 के जनगणना के अनुसार पश्चिम बंगाल की जनसँख्या 9.03 करोड़ है। कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी के साथ ही पश्चिम बंगाल राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता भारत का दूसरा सबसे बड़ा नगर तथा देश का पांचवा सबसे बड़ा बंदरगाह है। आप सभी को जानकारी के लिए बता दू की कोलकाता पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार के नाम से भी जाना जाता है।

तो आज मै आप सभी को बताया की पश्चिम बंगाल की सीमा कितने देशों से लगती है? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment