मध्य प्रदेश में कितने पठार हैं | Madhya Pradesh Mein Kitne Pathar Hai 2023

मध्य प्रदेश में कितने पठार हैं? Madhya Pradesh Mein Kitne Pathar Hai? अगर आपको जानना है की मध्य प्रदेश में कितने पठार हैं तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

मध्य प्रदेश में कितने पठार हैं

आज मै आप सभी को मध्य प्रदेश के कुछ महत्वपूर्ण पठारों के बारे में बताने वाला हु जैसे- मालवा, मध्यभारत, बुंदेलखंड, विंध्य, बघेलखण्ड, सतपुड़ा मैकल, नर्मदा सोन घाटी है।

मध्य प्रदेश में कितने पठार हैंमालवा,
मध्यभारत,
बुंदेलखंड,
विंध्य,
बघेलखण्ड,
सतपुड़ा मैकल,
नर्मदा सोन घाटी

मध्य प्रदेश राज्य का गठन वर्ष 1956 में हुआ था। मध्य प्रदेश का गठन होने के बाद सबसे बड़ा मुद्दा ये था की इसकी राजधानी क्या होगा। उस वक्त मध्य प्रदेश की राजधानी के लिए बोहोत सारे शहरो का नाम सामने आया था जैसे इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर। लेकिन आखिर में सरदार पटेल जी द्वारा भोपाल शहर मध्य पदेश की राजधानी का दर्जा मिला।

अगर हम मध्य प्रदेश के क्षेत्रफल की बात करे तो मध्य प्रदेश 308245 वर्ग किलोमीटर है और इसकी जनसँख्या 2011 के जनगणना के आधार पर 7.33 करोड़ है।

तो आज मै आप सभी को बताया की मध्य प्रदेश में कितने पठार हैं? Madhya Pradesh Mein Kitne Pathar Hai? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment