मध्य प्रदेश की राजधानी का प्राचीन नाम क्या था 2023

मध्य प्रदेश की राजधानी का प्राचीन नाम क्या था? अगर आपको जानना है की मध्य प्रदेश की राजधानी का प्राचीन नाम क्या था तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

मध्य प्रदेश की राजधानी का प्राचीन नाम क्या था

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा मध्य प्रदेश की राजधानी का प्राचीन नाम भोपाल ही है क्युकी 1 नवंबर 1956 में मध्य प्रदेश का गठन हुआ और उसके बाद ही भोपाल को मध्य प्रदेश की राजधानी बना दिया गया। तो इस प्रकार मध्य प्रदेश का वर्तमान और प्राचीन दोनों राजधानी ही भोपाल है।

मध्य प्रदेश की राजधानी का प्राचीन नाम भोपाल ही है

भोपाल शहर की स्थापना ग्यारवी शताब्दी में राजा भोज द्वारा की गयी थी। भोपाल का पुराना नाम भोजपाल था। भोपाल, मध्य प्रदेश का राजधानी के साथ साथ भोपाल जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है।

भोपाल शहर को तालो का शहर (City Of Lake) भी कहा जाता है। भोपाल शहर 1956 में मध्य प्रदेश की राजधानी बना और 1972 में इसे जिला के रूप में स्थापित्त कर दिया गया।

अगर हम मध्य प्रदेश के क्षेत्रफल की बात करे तो मध्य प्रदेश 308245 वर्ग किलोमीटर है और इसकी जनसँख्या 2011 के जनगणना के आधार पर 7.33 करोड़ है।

तो आज मै आप सभी को बताया की मध्य प्रदेश की राजधानी का प्राचीन नाम क्या था? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment