भारत की राजधानी दिल्ली कब बनी | Bharat Ki Rajdhani Delhi Kab Bani 2022

भारत की राजधानी दिल्ली कब बनी? तो अगर आपको जानना है की भारत की राजधानी दिल्ली कब बानी तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

भारत की राजधानी दिल्ली कब बनी

तो आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की भारत की राजधानी दिल्ली 12 दिसंबर 1911 में बनी थी। भारत को राजधानी बनाने की घोषणा दिल्ली दरबार में की गयी थी। भारत की राजधानी दिल्ली बनने से पहले भारत की राजधानी कोलकाता हुआ करता था।

भारत की राजधानी दिल्ली 12 दिसंबर 1911 में बनी थी।

भारत का क्षेत्रफल विश्व के क्षेत्रफल का 2.4 प्रतिशत है। यह क्षेत्रफल विश्व के कुल क्षेत्रफल का 2.4 प्रतिशत है। भारत विश्व का मात्र 2.4 प्रतिशत क्षेत्रफल घेरने के बावजूद भी ये विश्व का एक बड़ी आबादी को समेटा हुआ है। भारत के पास दुनिया के कुल भूमि क्षेत्र का 2.4 प्रतिशत हिस्सा है। लेकिन दुनिया की आबादी का 16.7 प्रतिशत है। भारत एशिया में दूसरा सबसे बड़ा देश है।

भारत का क्षेत्रफल 3.287 Million Square Kilometer मतलब 3287263 वर्ग किलोमीटर या 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर है। भारत हिमाचल से शुरू होता हुआ दक्षिण के घने और विशाल वर्षावन तक फैला हुआ है। भारत की उत्तर से दक्षिण की लम्बाई 3055 किलोमीटर तथा पूर्व से पश्चिम की लम्बाई 2933 किलोमीटर है।

तो आज मै आप सभी को बताया की भारत की राजधानी दिल्ली कब बनी? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment