केरल की भौगोलिक स्थिति किस प्रकार की है 2023

केरल की भौगोलिक स्थिति किस प्रकार की है

केरल की भौगोलिक स्थिति किस प्रकार की है? अगर आपको जानना है की केरल की भौगोलिक स्थिति किस प्रकार की है तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की भौगोलिक दृष्टि से केरल उत्तर अक्षांश 8 डिग्री 17′ 30″ और 12 डिग्री 47′ 40″ के बीच तथा पूर्व देशांतर 74 डिग्री 7′ 47″ और 77 डिग्री 37′ 12″ के बीच स्थित है।

यहाँ की भौगोलिक प्रकृति में पहाड़ और समतल दोनों का समावेश है। केरल को जल समृद्ध बनाने वाली 41 नदिया पश्चिमी दिशा में स्थित समुद्र अथवा झीलों में जा मिलती है।

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है। ये राज्य दक्षिण भारत में स्थित है। केरल राज्य की सीमाए अरब सागर ओर सहाद्रि पर्वत शृंखला से घिरा हुआ है।

वर्ष 1956 में केरल राज्य की गठन हुआ और उसके बाद ही तिरुवनंतपुरम को इसकी राजधानी बना दिया गया।

तो आज मै आप सभी को बताया की केरल की भौगोलिक स्थिति किस प्रकार की है? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Rate this post

My name is Rakesh Goswami. I am the owner of hindishouter.com website. I am working as a content writer, website developer and a full time blogger. Having Ability To Work independently Is what I Learned From MySelf

Leave a Comment