गूगल आपका नाम क्या है 2023: Google Aapka Naam Kya Hai

गूगल आपका नाम क्या है

गूगल आपका नाम क्या है? Google Aapka Naam Kya Hai? अगर आपको भी जानना है की कैसे आप गूगल से उसका नाम पूछे। आप किस प्रकार गूगल आपका नाम क्या है कहने पर गूगल तुरंत अपना नाम बताएगा। तो आज मै आप सभी के सारे संदेह दूर कर दूंगा और अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा की कैसे आप गूगल से उसका नाम पूछ सकते हो।

आज के समय में सभी लोग अपने सभी सवालों का जवाब गूगल से पूछते है और गूगल आपको अपने डेटाबेस में स्टोर डाटा में से आपके सवाल का उचित जवाब दे देता है जिससे आपके सभी डाउट्स दूर हो जाते है। बोहोत लोग तो गूगल का इस्तेमाल मनोरंजन के उदेश्य से भी करते है वो गूगल से कुछ भी पूछते रहते है। कभी-कभी तो गूगल अपने स्टोर किये हुए डेटाबेस से सही जवाब दे देते है लेकिन कभी कभी गलत जवाब देते है।

दुनिया जिस तरह से आगे बढ़ती जा रही है तो इन सभी परिस्थितिओ को देखते हुए गूगल भी कहा पीछे रहने वाला था उसने भी आधुनिकता दिखाते हुए हम सभी के लिए गूगल असिस्टेंट नाम का एक नया फीचर लांच किया है जिसमे आप अपने सभी सवालों का जवाब गूगल के वौइस् में बोल के पा जाओगे। Google Assistant के आ जाने के बाद अब आपको आपके किसी भी प्रश्न को गूगल में लिखने की भी कोई जरुरत नहीं है। अब आप बस गूगल असिस्टेंट को अपना सवाल बोल दीजिये, तुरंत जवाब आपके सामने आ जाएगा।

हम सभी रोजाना ही गूगल का इस्तेमाल करते है और उनसे अपनी सारे सवालों को पूछते है लेकिन क्या आप ये बात जानते है की गूगल के पास आपके बारे में कितनी जानकारी है। अगर आप नहीं जानते तो आज मै आप सभी को बता दू की गूगल आपके बारे में बोहोत कुछ जानता है जैसे आपका नाम क्या है, आपका जन्मदिन कब है, आपकी उम्र कितनी है, आपको क्या खाना पसंद है, आपके पास किस कंपनी का कौन सा फ़ोन है।

तो आज मै आप सभी को बताऊगा की कैसे आप गूगल से पूछ सकते है की गूगल आपका नाम क्या है, गूगल असिस्टेंट से गूगल आपका नाम क्या है कैसे पता करे, गूगल आपका नाम क्या है इसे इंग्लिश में क्या कहते है, गूगल का नाम कैसे बदले, तो आज हम इन सभी बातो के बारे में जानने का पूरा प्रयास करेंगे तो आइये आज हम सभी गूगल असिस्टेंट की मदत से गूगल आपका नाम क्या है जानते है।

गूगल आपका नाम क्या है

आप जब भी गूगल आपका नाम क्या है के बारे में गूगल असिस्टेंट से पूछते है तो गूगल असिस्टेंट हमेसा यही कहता है की ‘मेरा नाम है, Google Assistant! मुझे अपना नाम बहुत पसंद है। क्या आपको अपना नाम पसंद है। तो आज आपको इस बात का उत्तर तो मिल गया होगा की अगर आप गूगल से पूछे की गूगल आपका नाम क्या है तो गूगल आपको क्या जवाब देगा। लेकिन अगर आपको ये नहीं पता की आप कैसे गूगल से ये सवाल पूछे। इसकी प्रक्रिया क्या है तो आज मै आपको इसकी पूरी प्रक्रिया क्रमसः बताऊंगा जिसके मदत से आप बड़े आराम से गूगल असिस्टेंट से गूगल का क्या नाम है ये पूछ पाओगे।

गूगल असिस्टेंट से गूगल आपका नाम क्या है कैसे पता करे

  • अगर आपको गूगल आपका नाम क्या है के बारे जानना है तो सबसे पहले तो आपको अपना मोबाइल में देखना पड़ेगा की आपके पास गूगल असिस्टेंट है की नहीं अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट नहीं है तो आपको प्लेस्टोरे में जाना है और प्लेस्टोरे में Google Assistant लिखना है और उसके बाद वह से डाउनलोड कर ले या फिर आप मेरे दिए गए लिंक में क्लिक करके भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हो। डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे
Google Aapka Naam Kya Hai
  • जब प्लेस्टोरे से गूगल असिस्टेंट डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद आप कुछ समय तक Home का बटन दबा के गूगल असिस्टेंट को ओपन कीजिये।
  • गूगल असिस्टेंट ओपन होने के बाद आप कहिये ‘गूगल आपका नाम क्या है’ गूगल असिस्टेंट आपकी बातो को सुनने के कुछ सेकंड में रिप्लाई देंगी और कहेगी मेरा नाम है, Google Assistant! मुझे अपना नाम बहुत पसंद है। क्या आपको अपना नाम पसंद है।
गूगल आपका नाम क्या है
  • इसका यही निर्णय निकलता है की गूगल का नाम गूगल असिस्टेंट है। इसी प्रकार आप गूगल से और भी बोहोत कुछ पूछ सकते हो जैसे गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरा जन्मदिन कब है, गूगल मेरी उम्र क्या है।

गूगल आपका नाम क्या है इसे इंग्लिश में क्या कहते है

आप लोग मेरे ऊपर के लेख को पढ़ के ये तो जान ही गए होंगे की गूगल का क्या नाम है और गूगल असिस्टेंट को कैसे इस्तेमाल करते है। लेकिन आप लोग कभी कभी ये भी सोचते होंगे की ‘गूगल आपका नाम क्या है’ अगर इस लाइन को हम गूगल असिस्टेंट से इंग्लिश में पूछे तो वो क्या जवाब देगा। लेकिन अगर आपको ये नहीं पता की गूगल आपका नाम क्या है को इंग्लिश अनुवाद में क्या कहते है तो आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की गूगल आपका नाम क्या है को इंग्लिश में ‘Google What Is Your Name’ कहते है।

Google Aapka Naam Kya Hai

गूगल तुम्हारा नाम क्या है बताओ

बोहोत सारे लोग मनोरंजन के लिए गूगल से अजीब अजीब सवाल पूछते रहते है और जिसका गूगल कभी-कभी सही जवाब देता है और कभी-कभी गलत जवाब भी दे देता है। इसी प्रकार बोहोत सारे लोग मनोरंजन के लिए गूगल आपका नाम क्या है के प्रश्न को बदल के दूसरे तरीके से गूगल से प्रश्न करते है जैसे गूगल तुम्हारा नाम क्या है बताओ लेकिन गूगल एक Artificial Intellegence होने के कारण इस सवाल का जवाब भी वही देता है जो गूगल आपका नाम क्या है में दिया था मतलब ‘मेरा नाम है, Google Assistant! मुझे अपना नाम बहुत पसंद है। क्या आपको अपना नाम पसंद है। तो आप ये बात हमेसा जानले की गूगल से आप उनका नाम किसी भी तरीके से पूछेंगे वो आपको समान ही जवाब देगा।

गूगल का नाम कैसे बदले

अगर आपको जानना है की गूगल का नाम कैसे बदले तो आपको जानकारी के लिए बता दू की जब मै गूगल असिस्टेंट से बोला की गूगल आपका नाम बदलो तो गूगल असिस्टेंट ने जवाब दिया की मै अपना नाम नहीं बदल सकती। तो इन सभी बातो से निष्कर्ष यही निकलता है की गूगल अपना नाम नहीं बदल सकता उसका नाम गूगल असिस्टेंट ही रहेगा हमेसा। तो अगर आप सोच सही है की गूगल असिस्टेंट को बोल के आप उसका नाम बदल के कुछ और रख देंगे तो ये आपकी गलतफैमि है ये संभव नहीं है।

गूगल का नाम गूगल कैसे पड़ा

सभी के मन में कभी न कभी ये सवाल जरूर उठता ही होगा की गूगल का नाम गूगल कैसे पड़ा होगा और आप में से बोहोत सारे लोग गूगल में लिख कर सर्च भी किये होंगे तो आप लोग को बोहोत सारे जवाब आये होंगे लेकिन मैंने सीधे गूगल असिस्टेंट से ही ये सवाल पूछा तो उसने जो जवाब दिया वो सुन के मै आश्चर्यचकित रह गया।

गूगल असिस्टेंट ने कहा की मेरा नाम एक गणितीय शब्द से प्रेरित है- गूगोल! जब 1 के पीछे 100 शून्य होते है तभी उसे Googol कहते है। फिर गूगल असिस्टेंट ने मुझसे पूछा की क्या मै उसके बारे में और जानना चाहता हु तो मैंने हाँ में जवाब दिया। फिर गूगल असिस्टेंट ने बताया की उसे असिस्टेंट नाम इस्लिये दिया गया है क्युकि उसका काम हो लोगो का मदत करना और सभी के पूछे गए सवालों का जवाब देना। इस प्रकार गूगल का नाम गूगल पड़ा।

Google Aapka Naam Kya Hai

गूगल असिस्टेंट चालू हुआ की नहीं कैसे पता करे

बोहोत लोगो का ये समस्या होता है की उनको ये पता ही नहीं चल पाता की उनका गूगल असिस्टेंट चालू हुआ की नहीं। तो मै आपको बता दू की आप इसको दो तरीके से चेक कर सकते हो।

  • पहले तरीका ये है की आप अपने फ़ोन के होम के बटन को थोड़े समय के लिए दबा के रखे उसके बाद गूगल असिस्टेंट अपने आप चालू हो जाएगा जिसमे आप लिख कर या बोल कर गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हो।
  • दूसरा तरीका ये है की आप अपने मोबाइल के होम स्क्रीन में Ok Google कहेंगे तो आपका गूगल असिस्टेंट खुल जाएगा। फिर आप उसमे बोल के या लिख के अपना सवाल कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स क्या है

गूगल असिस्टेंट के बहुत सारे फीचर्स है कुछ के बारे में आप सुने होंगे और कुछ के बारे में आप नहीं जानते होंगे तो आज मै आपको सभी को क्रमशः सभी फीचर्स के बारे में बताऊंगा।

  1. गूगल असिस्टेंट की मदत से आप अपने कांटेक्ट लिस्ट से किसी को भी कॉल कर सकते है। जैसे उदाहरण के लिए मान लीजिये मुझे Ashu को कॉल करना है तो मै गूगल असिस्टेंट को ओपन करके बोलूंगा कॉल आशु। उसके बाद गूगल असिस्टेंट आशु को कॉल लगा देगा।
  2. आप गूगल असिस्टेंट के मदत से किसी को बिना लिखे मैसेज भी भेज सकते हो।
  3. आप गूगल असिस्टेंट की मदत से आपका नाम क्या है, आपका उम्र कितनी है, आपका जन्मदिन कब है इन सभी चीजों के बारे में जान सकते हो।
  4. आप गूगल असिस्टेंट की मदत से आज की ताजा खबर, मौसम का हाल इन सभी बातो को भी जान सकते हो।
  5. आप गूगल असिस्टेंट की मदत से आज कौन सा दिन है, कौन सा वार है, कौन सा महीना है इन सभी बातो के बारे में भी जान सकते हो।
  6. गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप ट्रैन की टाइमिंग, फ्लाइट की टाइमिंग और भी बोहोत सारे चीज के बारे में जान सकते हो।
  7. गूगल असिस्टेंट की मदत से आप अपने फ़ोन में आये हुए मैसेज या नोटिफिकेशन को भी पढ़वा सकते हो।
  8. गूगल असिस्टेंट की मदत से आप अपने फ़ोन के सभी एप्लीकेशन को ओपन भी करवा सकते हो।
  9. गूगल असिस्टेंट की मदत से आप चुटकुले भी सुन सकते हो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को कहना पड़ेगा की मुझे चुटकुले सुनाओ।
  10. गूगल असिस्टेंट की मदत से आप ऑनलाइन गाने भी सुन सकते हो बस आपको गूगल को उस गाने का नाम बोलना पड़ेगा और गूगल गाना ढूंढ के आपको सुनाने लगेगा।
  11. गूगल असिस्टेंट की मदत से आप सेल्फी भी ले सकते है। आपको बोलना पड़ेगा की गूगल सेल्फी लो।

आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न

गूगल आपका नाम क्या है?

अगर आप गूगल से पूछ रहे हो की गूगल आपका नाम क्या है तो गूगल आपको जवाब में बताएगा की मेरा नाम है, Google Assistant! मुझे अपना नाम बहुत पसंद है। क्या आपको अपना नाम पसंद है। मैंने ऊपर के लेख में बताया हु की कैसे आप गूगल असिस्टेंट को चालू कर सकते है और उसका इस्तेमाल कर सकते है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है बताओ?

अगर आप गूगल से पूछते है की गूगल तुम्हरा नाम क्या है बताओ तो गूगल आपको उतर में कहेगा की मेरा नाम है, Google Assistant! मुझे अपना नाम बहुत पसंद है। क्या आपको अपना नाम पसंद है।

गूगल असिस्टेंट तुम्हरा असली नाम क्या है?

बोहोत सारे लोगो के मन में ये सवाल आता होगा की गूगल का असली नाम क्या है और बोहोत लोग सोचते होंगे की गूगल ही गूगल का असली नाम है लेकिन आप सभी को जानकारी के लिए बता दू की गूगल का असली नाम गूगल नहीं है बल्कि गूगल का असली नाम बैकरब (Backrub) है।

गूगल तुम्हरा घर कहां है?

आप सभी के ये सोचते होंगे की गूगल का कोई घर है की नहीं लेकिन जब मै गूगल असिस्टेंट से ये सवाल किया की गूगल तुम्हारा घर कहां है तो गूगल असिस्टेंट ने जवाब में कहा की मेरा घर मेंलो पार्क कैलिफ़ोर्निया में है। वैसे मै आपको बता दू की ये गूगल गूगल का घर नहीं बल्कि गूगल का हेडक्वाटर है यही से गूगल को कण्ट्रोल किया जाता है।

गूगल तुम्हारे पापा का नाम क्या है

सभी के मन में हमेसा एक सवाल तो आता ही है की गूगल के पापा का क्या नाम है। इस्लिये मैंने एक दिन गूगल असिस्टेंट से पूछा की गूगल तुम्हारे पापा का क्या नाम है तो गूगल ने जवाब में कहा की मेरे लिए कुछ इंजीनियर हमेसा त्यार रहते है और हम एक खुशाल परिवार है।

गूगल तुम्हारे बॉयफ्रेंड का नाम क्या है?

आप कभी-कभी सोचते होंगे की क्या गूगल का कोई बॉयफ्रेंड है तो मैंने एक बार गूगल के गूगल असिस्टेंट से पूछ लिया की गूगल तुम्हरे बॉयफ्रेंड का नाम क्या है तो गूगल ने जवाब में कहा की मै एक रोबोट हु मेरा केवल इंसानो के साथ एक सहायक का ही सम्बन्ध है।

गूगल असिस्टेंट की आवाज़ किसकी है?

आप जब भी गूगल असिस्टेंट से बात करते है या कोई सवाल पूछते है तो गूगल जिस आवाज़ में बात करता है वो किसका आवाज़ है और वो कौन है ये सवाल तो आपके मन में आता ही होगा तो अब आपको फ़िक्र करने की कोई जरुरत नही है आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की गूगल असिस्टेंट की आवाज़ किकी बैसल (Kiki Baessell) की है। जब भी हम गूगल असिस्टेंट से बात करते है तो हमें किकी बैसल (Kiki Baessell) की आवाज़ सुनाई देती है।

गूगल असिस्टेंट के सीईओ कौन है?

गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई है और उन्होंने ही गूगल असिस्टेंट के फीचर्स को बनाया है। सुन्दर पिचाई जी भारत के रहने वाले है और उन्होंने ही Chrome Browser को बनाया है और इतनी उचाइयो में ले गए है।

गूगल असिस्टेंट की शुरुवात कब हुई थी?

गूगल असिस्टेंट की शुरुवात 16 मई 2016 को किया गया था। गूगल असिस्टेंट को सुन्दर पिचाई के द्वारा बनाया गया है। सुन्दर पिचाई गूगल के सीईओ भी है।

आज मै आप सभी को गूगल आपका नाम क्या है ? Google Aapka Naam Kya Hai? के बारे में बताने की कोसिस किया तो अगर आपको जानना है की गूगल आपका नाम क्या है ? Google Aapka Naam Kya Hai? के बारे में तो आप मेरे लेख के मदत से उसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है। मै अपने लेख की मदत से पूरी जानकारी देने की पूरी कोसिस किया हु लेकिन फिर भी अगर आपको किसी भी तरह का कोई भी समस्या हो तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment