Computer और Laptop में WhatsApp कैसे चलाये ?

Computer और Laptop में WhatsApp कैसे चलाये ?

Computer में WhatsApp कैसे चलाये ? Computer में भी WhatsApp चलाना उतना ही आसान है जितना Mobile Phone में चलाना आसान है, अब बहुत से लोग कुछ ऐसे सवाल भी पूछते है की Computer में WhatsApp कैसे Install करे, PC में WhatsApp कैसे चलाते है, Computer में WhatsApp कैसे चलाते है, आज में इस लेख में आपको यह बताऊँगा की आप अपने PC और Laptop में WhatsApp कैसे चला सकते है।

WhatsApp को Desktop पर कैसे लाये, WhatsApp को Desktop पे लाना बहुत आसान है, बस आपके पास Mobile Phone होना चाहिए जिसमे आप WhatsApp चलाते है और उसे आप अपने PC और Laptop में Scan करके WhatsApp चला सकते है।

यदि आपके Mobile Phone में WhatsApp Install नहीं है तो उसे Install करे फिर अपने Mobile Number से Register करे, Register करने के बाद आप अपने WhatsApp को Desktop पर ला सकते है।

Whatsapp क्या है ?

अब आप यहाँ तक आये ही है तो आपको तो पता ही होगा की WhatsApp क्या है लेकिन फिर भी में शार्ट में समझा देता हूँ।

WhatsApp एक Messaging App है जहां पर आप लोगो से Text, Voice Call, Video Call के जरिये बात कर सकते है।

अब आपके पास Internet की सुविधा है तो आप पुरे दुनिया में किसी को भी WhatsApp के जरिये Text Message, Voice Call, Video Call कर सकते है।

WhatsApp में विशेष क्या है ?

WhatsApp में कई ऐसी खास बातें हैं जो आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • Voice Call
  • Video Call
  • Text Message

Voice Call, Video Call, Text Message करके आप किसी से भी घंटो-घंटो बात कर सकते है बस आपका इंटरनेट अच्छा होना चाहिए।

वैसे Jio के आने के बाद आप किसी को भी Voice Call, Video Call, Text Message भेज सकते है लेकिन इसके लिए आपको Recharge करना होगा तभी आप ऐसा कर सकते है।

लेकिन WhatsApp में ऐसा बिलकुल भी नहीं है, यदि आप किसी के WIFI से Connect कर लेते है अपना Mobile Phone तो आप किसी से भी बात कर सकते है बिना कोई चार्ज दिए बस सामने वाले का Data On होना चाहिए तभी आप उससे बात कर पाएंगे।

WhatsApp के जरिये आप किसी Foreign Country में भी बात कर सकते है लेकिन आप अपने Mobile से किसी को Call करेंगे तो आपके Mobile Phone का ज्यादा चार्ज कटेगा वही WhatsApp से Call करेंगे तो बिना किसी चार्ज दिए आप घंटो बात कर सकते है।

Computer में WhatsApp कैसे चलाये ?

QR Code की मदद से कंप्यूटर में WhatsApp चला सकते है, अब ये QR Code कहा मिलेगा, तो ये QR Code आपके WhatsApp के अंदर मिलेगा।

अगर आप Computer में WhatsApp चलाना चाहते हैं तो निचे बताई गई बातों का पालन करें।

  1. सबसे पहले अपने Mobile Phone में WhatsApp खोले
  2. अब ऊपर 3 (Dot) वाले Option पर क्लिक करे
  3. अब WhatsApp Web पर क्लिक करे

अब WhatsApp Web पर क्लिक करने के बाद QR Code Scanner Open हो जायेगा जिसकी मदद से आप Computer के QR Code को Scan करके Computer में WhatsApp चला सकते है।

जैसे ही आप अपने कंप्यूटर में दिए गए Bar Code को Scan करेंगे तो आपके Mobile Phone का WhatsApp आपके Computer में दिखने लगेगा।

फिर आप जो आंनद अपने Mobile Phone में ले रहे थे वही आनंद अपने Computer में भी ले पाएंगे।

BlueStacks की मदद से Computer और Laptop में WhatsApp कैसे चलाये ?

अब यह जरूरी नहीं है कि आप बार कोड को स्कैन करें और फिर व्हाट्सएप चलाएं, आप बिना Bar Code को Scan किये बिना भी WhatsApp चला सकते है।

Bluestacks की मदद से आप किसी भी App को अपने Computer और Laptop में चला सकते है, यदि आप WhatsApp चलाना चाहते है अपने कंप्यूटर में तो Bluestacks App अपने Computer में Download करे इसके बाद आप किसी भी Android Application को अपने Computer में चला सकते है।

Bluestack क्या है ?

अब Bluestacks क्या है इसके बारे में शायद ही किसी को जानकारी होगी, आज में आपको बता देता हूँ की Bluestacks किसे कहते है और Bluestacks की मदद से आप कैसे अपने कंप्यूटर में सभी Android App चला सकते है।

देखा जाये तो Bluestacks Mobile Phone की तरह दिखने वाला Mobile Application है जिसे आप अपने Computer में Install कर सकते है।

अंतिम शब्द

आज मैंने आपको बताया की Laptop में WhatsApp कैसे चलाए और Bluestacks की मदद से अपने Computer और Laptop में Android App कैसे चलाया जाये।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment