गैरसैंण मंडल में कितने जिले हैं 2024 | Gairsain Mandal Mein Kitne Jile Hai

गैरसैंण मंडल में कितने जिले हैं

गैरसैंण मंडल में कितने जिले हैं? Gairsain Mandal Mein Kitne Jile Hai? अगर आपको जानना है की गैरसैंण मंडल में कितने जिले हैं तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की गैरसैंण भारत के उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित एक शहर है। ये पुरे उत्तराखंड राज्य के मध्य में होने के कारण ये उत्तराखंड राज्य की ग्रीष्मकालीन अस्थाई राजधानी बनाई गयी है। गढ़वाल और कुमाऊ मण्डलो के बाद गैरसैंण को तीसरा मण्डलो का दर्जा 4 मार्च 2021 को दिया गया है।

उत्तराखंड राज्य का गठन 9 नवंबर 2000 को हुआ था। उत्तराखंड का पुराना नाम उत्तरांचल था। उत्तराखंड की जनसँख्या की बात करे तो 2011 के जनगणना के आधार पर उत्तराखंड की जनसँख्या 36.6 लाख है। अगर हम उत्तराखंड की क्षेत्रफल की बात करे तो 53483 वर्ग किलोमीटर है।

गैरसैंण, उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित एक शहर है। गैरसैंण, उत्तराखंड राज्य के मध्य में स्थित है। उत्तराखंड को राज्य के रूप में गठन होने के बाद से ही गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी बनाने की बात होने लगी थी फिर आखिर में गैरसैंण को उत्तराखंड के ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप घोषित किया गया।

तो आज मै आप सभी को बताया की गैरसैंण मंडल में कितने जिले हैं? Gairsain Mandal Mein Kitne Jile Hai? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment