देहरादून की स्थापना किसने की थी | Dehradun Ki Sthapna Kisne Ki Thi 2022

देहरादून की स्थापना किसने की थी? Dehradun Ki Sthapna Kisne Ki Thi? अगर आपको जानना है की देहरादून की स्थापना किसने की थी तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

देहरादून की स्थापना किसने की थी

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की देहरादून की स्थापना वर्ष 1699 में हुई थी। कहते है की सिक्खो के गुरु रामराय किरतपुर पंजाब से आकर यहाँ बस गए थे। और उन्ही के माद्यम से देहरादून की स्थापना की गयी थी।

उत्तराखंड की दो राजधानिया है। उत्तराखंड की शीतकालीन राजधानी देहरादून है और ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण है। उत्तरखंड भारत में एक से अधिक राजधानी वाले राज्यों में शामिल होने वाला पांचवा राज्य है।

देहरादून की स्थापना वर्ष 1699 में हुई थी। देहरादून उत्तराखंड राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। उत्तराखंड का मुख्यालय भी देहरादून में ही स्थित है। देहरादून पर्यटन, शिक्षा, संस्कृति के लिए बोहोत ज्यादा प्रशिद्ध है। देहरादून की प्राकृतिक सौंदर्यता सभी पर्यटकों को बोहोत ज्यादा आकर्षित करती है।

तो आज मै आप सभी को बताया की देहरादून की स्थापना किसने की थी? Dehradun Ki Sthapna Kisne Ki Thi? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment