Bharat Ki Rajdhani Kahan Hai | भारत की राजधानी कहाँ है 2023

भारत की राजधानी कहाँ है
Telegram channel
Telegram channel
Whatsapp Channel

Bharat Ki Rajdhani Kahan Hai? भारत की राजधानी कहाँ है? अगर आपको जानना है की Bharat Ki Rajdhani Kahan Hai तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

Bharat Ki Rajdhani Kahan Haiनई दिल्ली
भारत की राजधानी कहाँ हैNew Delhi

Bharat Ki Rajdhani Kahan Hai ये सवाल बोहोत सारे सरकारी एग्जाम में भी पूछा गया है लेकिन आपको पता ना होने के कारण आप हमेसा गलत उत्तर लिख देते है तो अब आपको फ़िक्र करने की कोई जरुरत नहीं है। आज मै आपको विस्तार से बताऊंगा की भारत की राजधानी कहाँ है और उसका इतिहास क्या है।

भारत दक्षिण एशिया (South Asia) में स्थित उपमहाद्वीप (Sub Continent) का सबसे बड़ा देश है। भारत भौगोलिक दृष्टि (Geographical Point Of View) से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है। जबकि जनसँख्या (Population) के दृष्टिकोण से चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत के पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान, पूर्व में बांग्लादेश और म्यांमार स्थित है। दक्षिण में हिन्द महासागर स्थित है। दक्षिण पूर्व में बंगाल की खाड़ी तथा पश्चिम में अरब सागर है।

अगर आपको जानना है की भारत की राजधानी क्या है? भारत की राजधानी कहाँ है? इसका इतिहास क्या है? भारत में कितने स्टेट है और उनका कैपिटल क्या है? भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश है और उनका कैपिटल क्या है? तो आज मै आप सभी के साथ इन सभी बिन्दुओ पर विस्तार से चर्चा करूँगा। तो आइये जानते है भारत की राजधानी कहाँ है।

Bharat Ki Rajdhani Kahan Hai – भारत की राजधानी कहाँ है

आप सभी को बताना चाहूंगा की भारत की राजधानी नई दिल्ली को कहते है। नई दिल्ली जो की दिल्ली महानगर के भीतर स्थित है। मै आपको जानकारी के लिए कुछ बोहोत ही महत्वपूर्ण बाते बताने जा रहा हु जो लगभग सभी सरकारी परीक्षाओ में भी पूछी जाती है तो इसको आप जरूर पढ़े।

भारत का राष्ट्रवाक्य “सत्यमेव जयते” है जिसका मतलब है सत्य की विजय होती है। भारत का राष्ट्रगान जन गण मन है। भारत का राष्ट्रगीत वन्दे मातरम है जिसका मतलब माँ, मै आपको नमन करता हु। भारत की राजधानी नई दिल्ली है। भारत का सबसे बड़ा नगर मुंबई है। भारत की राज्यभाषा हिंदी और अंग्रजी है लेकिन अधिकतर लोग भारत में हिंदी भाषा में ही बात करते है। भारत के निवासियों को भारतीय कहा जाता है। भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द है। भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू है। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी है जो की भाजपा पार्टी से है। भारत के लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला है जो की भाजपा पार्टी से है। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन है।

See also  Percentage Kaise Nikale? परसेंटेज निकालना सीखे 2023
राजधानीनई दिल्ली
राष्ट्रवाक्यसत्यमेव जयते
राष्ट्रगानजन गण मन
राष्ट्रगीतवन्दे मातरम
राज्यभाषाहिंदी और अंग्रजी
राष्ट्रपतिराम नाथ कोविन्द
उपराष्ट्रपतिवेंकैया नायडू
प्रधान मंत्रीनरेंद्र मोदी
लोकसभा अध्यक्षओम बिरला
मुख्य न्यायाधीशएन वी रमन

मैंने ये ऊपर के टेबल में दर्शाया है इन सभी बिन्दुओ को जरूर पढ़ ले और रट ले क्युकि इन सभी बातो का आपके बोहोत काम आएगा। ये एक सामान्य ज्ञान वाली बाते है जिसके बारे में आपको पता होना अनिवार्य है।

भारत के सभी राज्य और उनकी राजधानी – All Indian States and their Capitals

आज में आप सभी को बताऊंगा की भारत के कितने राज्य है और उनकी राजधानी का नाम क्या है। आप सभी को जानकारी के लिए बता दू की भारत में 28 राज्य है। पहले भारत में 29 राज्य थे लेकिन 2019 में भारत के सरकार ने जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया है इस्लिये 2019 के बाद से भारत में 28 राज्य ही है। आज मै आप सभी के साथ क्रमशः सभी राज्य के बारे में और उनके राजधानी के बारे में विस्तार से बताऊंगा। तो आइये जानते है भारत के सभी राज्यों और उसके राजधानी के बारे में विस्तार पूर्वक।

StatesCapitalStatesCapital
Andhra PradeshAmaravatiManipurImphal
Arunachal PradeshItanagarMeghalayaShillong
AssamDispur MizoramAizawl
BiharPatnaNagalandKohima
ChhattisgarhRaipurOdishaBhubneshwar
GoaPanajiPunjabChandigarh
GujaratGandhinagarRajasthanJaipur
HaryanaChandigarhSikhimGangtok
Himachal PradeshShimlaTamil NaduChennai
JharkhandRanchiTelanganaHyderabad
KarnatakaBangaloreTripuraAgartala
KeralaThiruvananthapuramUttarakhandDehradun
Madhya PradeshBhopalUttar PradeshLucknow
MaharashtraMumbaiWest BengalKolkata

भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानी – All Indian Union Territories and their Capitals

आप सभी को भारत में कितने राज्य है और उनकी राजधानी क्या है इसके बारे में आप सभी को पता तो चली गया होगा। अब मै आप सभी को बताऊंगा की भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश है और उसकी राजधानी क्या है। आप सभी को बता दू की इस समय भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश है। 2019 के बाद केंद्र शासित प्रदेशो में भी बोहोत सारे बदलाव हुए है।

See also  मेंढक के हृदय में कितने कक्ष होते हैं | Mendhak Ke Hriday Me Kitne Kaksha Hote Hain 2023

2019 के बाद जम्मू कश्मीर और लदाख को केंद्र शासित प्रदेश के सूचि में जोड़ा गया है। और साथ ही साथ दादरा और नगर हवेली और दमन और दीउ जो अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश थे उनको एक साथ कर दिया गया है तो इस्लिये अभी के समय में दादरा और नगर हवेली और दमन और दीउ को एक केंद्र शासित प्रदेश कहा जाता है।

Union TerritoriesCapitals
Andaman and Nicobar IslandPort Blair
ChandigarhChandigarh
Dadra and Nagar Haveli and Daman & DiuDaman
The Government Of NCT of Delhi Delhi
Jammu & KashmirSummer- Srinagar
Winter- Jammu
LadakhLeh
LakshadweepKavaratti
PuducherryPuducherry

दिल्ली को भारत की राजधानी क्यों चुना गया – Why Delhi Is Capital Of India

दिल्ली को भारत की राजधानी बनाने के पीछे बोहोत सारे मुख्य कारण थे। उनमे से कुछ मुख्य कारण ये है की जब भारत पर अंग्रेजो का शासनकाल के दौरान भारत की राजधानी कलकत्ता (कलकत्ता को आज के समय में कोलकाता कहा जाता है) हुआ करता था। लेकिन 1911 के बाद भारत की राजधानी से कोलकाता को हटा के दिल्ली कर दिया गया। अंग्रेज शासको ने ये महसूस किया की देश का शासन को बेहतर ढंग से चलाने के लिए अगर देश की राजधानी कोलकाता के जगह दिल्ली हुआ तो ये बेहतर होगा। क्युकी यहाँ से संचालन अधिक प्रभावी होगा। फिर कुछ दिन इस बात पर विचार करने के बाद अंग्रेज महाराजा जार्ज पंचम ने देश की राजधानी को दिल्ली ले जाने का आदेश दे दिया। इस प्रकार दिल्ली को भारत की राजधानी चुना गया।

दिल्ली का इतिहास – History Of Delhi

भारत की राजधानी दिल्ली का इतिहास बोहोत बड़ा है। लेकिन मै कोसिस करूँगा की आप सभी को कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में बताऊ। दिल्ली में भारतीय इतिहास के कुछ सर्वाधिक शक्तिशाली राजाओ ने शासन किया था। दिल्ली शहर का इतिहास महाभारत के इतिहास के जितना ही पुराना है। दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रश्त हुआ करता था। इसकी उल्लेखना महाकाव्य महाभारत में भी किया गया है।

वर्ष 1192 में अफगान योद्धा मोहमद गौरी ने पृथ्वी राज चौहान को हरा कर राजपूतो के शहर पर कब्ज़ा किया। और फिर मोहमद गौरी ने 1206 में वहा दिल्ली सल्तनत की नीव रखी। 1398 में दिल्ली पर तैमूर ने हमला किया और सल्तनत के साम्राज्य का खात्मा किया। मोहमद लोदी जो की दिल्ली के आखिरी सुल्तान साबित हुए।

See also  भारत के राज्य राजधानी, मुख्यमंत्री और राज्यपाल 2023

उसके बाद बाबर ने दिल्ली पर चढ़ाई कर दी और 1526 में पानीपत की लड़ाई में लोदी वंश का पतन कर दिया। और उसके बाद बाबर ने मुग़ल साम्राज्य की स्थापना की। उसके बाद 1857 तक अलग अलग मुग़ल शासक आते गए और दिल्ली में राज करते गए। मुग़ल के आखिरी राजा बहादुर शाह जफ़र थे।

मुग़ल के शासन के बाद 1857 से ब्रिटिश शासन के हुकूमत में शाहन चलने लगा। 1857 में ही कलकत्ता को भारत की राजधानी घोषित कर दिया गया। लेकिन 1911 में फिर से दिल्ली को ब्रिटिश भारत का राजधानी घोषित किया गया। फिर अंत में भारत के आजादी के बाद 1947 में दिल्ली को भारत की आधिकारिक राजधानी घोषित कर दिया गया।

दिल्ली के बारे में कुछ रोचक तथ्य – Intresting Facts About Delhi

दिल्ली के बारे में रोचक तथ्य कुछ इस प्रकार है।

  • भारत के केंद्र सरकार का मुख्यालय दिल्ली में ही स्थित है।
  • भारत की राजधानी दिल्ली जनसँख्या की दृष्टि से भारत की दूसरे सबसे बड़ी शहर है।
  • पुरे विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर जिसका नाम है अक्षरधाम वो भी दिल्ली में ही स्थित है।
  • मुंबई शहर के बाद दिल्ली को भारत के सबसे बड़े व्यपारिक महानगर में से एक माना जाता है।
  • भारत की सबसे बड़ी मस्जिद दिल्ली में स्थित है
  • पुरानी दिल्ली में स्थित लाल किला भारत का आखिरी किला है।
  • दिल्ली को भारत में पर्यटन और शिक्षा का मुख्य केंद्र माना जाता है।

India Ki Rajdhani Kahan Hai

बोहोत सारे परीक्षा में कभी कभी प्रश्नो को घुमा फिर के पूछा जाता है तो अगर आपसे India Ki Rajdhani Kahan Hai के बारे में भी पूछा जाए तो आप जवाब में नई दिल्ली ही कहेंगे।

Bharat Ki Rajdhani Kahan Par Hai

अगर आपसे पूछा जाए की Bharat Ki Rajdhani Kahan Par Hai फिर भी आप नई दिल्ली ही जवाब देंगे। कई बारे आप सभी को भर्मित करने के लिए प्रश्न को थोड़ा बदल दिया जाता है तो उस समय आपको भर्मित ना होते हुए प्रश्न को अच्छे से पढ़ना है और सही सही जवाब देना है।

आपके द्वारा पूछे गए सवाल

भारत की राजधानी क्या है?

भारत की राजधानी नई दिल्ली है। भारत के राजधानी नई दिल्ली के बारे में विस्तार से जानने के लिए मेरे लिखे गए ऊपर के लेख को पढ़े।

भारत में कितने राज्य है?

भारत में 28 राज्य है। इन सभी राज्यों के बारे में और उनके राजधानी के बारे में विस्तार से जानने के लिए मेरे लिखे गए ऊपर के लेख को पढ़े।

भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश है?

भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश है। सभी केंद्र शासित प्रदेश और उनके राजधानी के बारे में विस्तार से जानने के लिए मेरे लिखे गए ऊपर के लेख को पढ़े

भारत की राजधानी कहाँ है

भारत की राजधानी नई दिल्ली है। भारत की राजधानी नई दिल्ली क्यू पड़ी इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए मेरे लिखे गए ऊपर के लेख को पढ़े।

आज मै आप सभी को Bharat Ki Rajdhani Kahan Hai? भारत की राजधानी कहाँ है? के बारे में बताने की कोसिस किया। तो अगर आपको जानना है की Bharat Ki Rajdhani Kahan Hai के बारे में तो आप मेरे लेख के मदत से पूरी जानकारी ले सकते है। मै अपने लेख की मदत से पूरी जानकारी देने की पूरी कोसिस किया हु लेकिन फिर भी अगर आपको किसी भी तरह का कोई भी समस्या हो तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो।

सभी राज्य और राजधानी

पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या हैकेरल की राजधानी क्या है
उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या हैकर्नाटक की राजधानी क्या है
उत्तराखंड की राजधानी क्या हैझारखंड की राजधानी क्या है
त्रिपुरा की राजधानी क्या हैहिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है 
तेलंगाना की राजधानी क्या हैहरियाणा की राजधानी क्या है
तमिलनाडु की राजधानी क्या हैगुजरात की राजधानी क्या है
सिक्किम की राजधानी क्या हैगोवा की राजधानी क्या है
पंजाब की राजधानी क्या हैछत्तीसगढ़ की राजधानी कहां है
ओडिशा की राजधानी क्या हैअसम की राजधानी कहां है
नागालैंड की राजधानी क्या हैअरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
मिजोरम की राजधानी क्या हैआंध्रप्रदेश की राजधानी क्या है
मेघालय की राजधानी क्या हैबिहार की राजधानी कहां है 
मणिपुर की राजधानी क्या हैमहाराष्ट्र की राजधानी क्या है 
मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है राजस्थान की राजधानी कहां है

Leave a Comment