उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी कहां है 2023

उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी कहां है? अगर आपको जानना है की उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी कहां है तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी कहां है

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण है। गैरसैंण, उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित एक शहर है। गैरसैंण, उत्तराखंड राज्य के मध्य में स्थित है।

उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण है।

उत्तराखंड राज्य का गठन 9 नवंबर 2000 को हुआ था। उत्तराखंड का पुराना नाम उत्तरांचल था। उत्तराखंड की जनसँख्या की बात करे तो 2011 के जनगणना के आधार पर उत्तराखंड की जनसँख्या 36.6 लाख है। अगर हम उत्तराखंड की क्षेत्रफल की बात करे तो 53483 वर्ग किलोमीटर है।

उत्तराखंड को राज्य के रूप में गठन होने के बाद से ही गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी बनाने की बात होने लगी थी फिर आखिर में गैरसैंण को उत्तराखंड के ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप घोषित किया गया।

तो आज मै आप सभी को बताया की उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी कहां है? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment