Taj Mahal किसने बनवाया था? ताजमहल के बारे में जानकारी 2023

Taj Mahal किसने बनवाया था? ताजमहल के बारे में जानकारी
Telegram channel
Telegram channel
Whatsapp Channel

ताजमहल किसने बनवाया था ? आज में आपको Taj Mahal के बारे में जानकारी दूंगा की ताजमहल किसने बनवाया है, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको हर चीज का ज्ञान हो जाएगा।

ताजमहल, जो अपने खूबसूरत सफेद रंग के लिए जाना जाता है और आश्चर्यजनक रूप से बनाया गया है, मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी प्यारी पत्नी मुमताज महल के मकबरे के रूप में बनवाया था, जिनकी प्रसव में मृत्यु हो गई थी

सफेद संगमरमर के पत्थर से बना ताजमहल प्यार का प्रतीक माना जाता है, यह एक विश्व धरोहर मकबरा है जो भारत के आगरा शहर में स्थित है। इसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था।

ताजमहल को भारत की इस्लामी कला का रत्न भी घोषित किया गया है, इसका निर्माण 1648 के आसपास पूरा हुआ था, 1631 से 1648 तक काम चला और महल को बनाने में करीब 20 हजार मजदूरों ने मिलकर काम किया।

ताजमहल सफेद मकराना संगमरमर से बना है, जो काफी चमकदार है और दुनिया का सबसे प्रसिद्ध संगमरमर है, यह ताजमहल का रंग बदलने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कहा जाता है कि ताजमहल का रंग सूरज की रोशनी से बदल जाता है, लोग इसे अलग-अलग समय पर अलग-अलग रंगों में देखते हैं।

ताजमहल किस राजा ने बनवाया था

ताजमहल का निर्माण शाहजहाँ ने करवाया था, मुमताज की मृत्यु के बाद शाहजहाँ ने उनकी याद में ताजमहल का निर्माण करवाया था।

See also  मानव शरीर का तापमान कितना होता है 2023

“ताजमहल” प्रेम का प्रतीक माना जाता है, अपनी बेगम की याद में शाहजहाँ ने इसे बनवाया था, ताजमहल को भारत की इस्लामी कला का रत्न भी घोषित किया गया है।

ताजमहल का इतिहास हिंदी में जाने

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि शाहजहाँ अपनी बेगम मुमताज से बहुत प्यार करता था और उसकी याद में उसने ताजमहल बनवाया था।

ताजमहल के पूरा होने के तुरंत बाद, शाहजहाँ को उसके बेटे औरंगजेब ने अपदस्थ कर दिया और उसे आगरा के किले में नजरबंद कर दिया गया

शाहजहाँ की मृत्यु के बाद, उसे उसकी पत्नी के बगल में दफनाया गया था। उन्नीसवीं सदी के अंत तक ताजमहल की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी थी।

ताजमहल को बनाने में कितने मजदूर लगे

ताजमहल को बनने में 22 साल लगे, 1631 से 1648 तक काम चलता रहा और इस महल को बनाने में 20 हजार मजदूरों ने मिलकर काम किया, इसमें भारत के अलावा फारस और तुर्की के भी मजदूर थे।

ताजमहल बनाने में कितना रुपया लगा

ताजमहल के निर्माण की लागत 32 Crore रुपये से अधिक है, जो आज की मुद्रा में इमारत और उसके आसपास के लिए 200 मिलियन डॉलर से अधिक है।

ताजमहल किसने बनवाया था उसका नाम क्या है?

शाहजहाँ ने अपनी प्यारी पत्नी मुमताज के लिए “ताजमहल” बनवाया था

ताजमहल कब बना था?

ताजमहल बनने में लग भग 22 साल लग गए थे, निर्माण 1631 में शुरू हुआ और 1648 में पूरा हुआ

ताजमहल किस पत्थर का बना है?

मकराना मार्बल से बना है पूरा ताजमहल

ताजमहल बनाने में कितना रुपया लगा?

ताजमहल बनने में लग भग 32 Crore से भी ज्यादा पैसे लगे थे

जैसा कि मैंने आपको बताया कि ताजमहल शाहजहाँ ने अपनी प्रेमिका मुमताज के लिए बनवाया था, इस महल को प्यार की निशानी भी कहा जाता है, उम्मीद है आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा, अगर मुझसे कुछ बचा रह गया है तो कमेंट करके जरूर पूछें

Leave a Comment