ओडिशा किस राज्य से अलग हुआ | Odisha Kis Rajya Sea Alag Hua 2022

ओडिशा किस राज्य से अलग हुआ? Odisha Kis Rajya Sea Alag Hua? अगर आपको जानना है की ओडिशा किस राज्य से अलग हुआ तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

ओडिशा किस राज्य से अलग हुआ

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की ओडिशा 1912 में पश्चिम बंगाल राज्य से अलग हुआ था। पहले पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा एक राज्य हुआ करता था लेकिन 1912 में बिहार और ओडिशा पश्चिम बंगाल से अलग होक दोनों नया राज्य बना।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर है। ओडिशा भारत के पूर्व में बसा एक राज्य है। ओडिशा भारत के अन्य राज्यों जैसे- पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश राज्य से घिरा हुआ है।

ओडिशा का क्षेत्रफल 155707 वर्ग किलोमीटर है। क्षेत्रफल के आधार पर बात करे तो ओडिशा भारत का 9 वा सबसे बड़ा राज्य है। ओडिशा राज्य की सीमा समुद्र तट से लगभग 485 किलोमीटर तक मिलती है। जिसके कारण ये भारत का एक मुख्य राज्य बन जाता है।

ओडिशा की राजभाषा ओड़िया है। ओडिशा का राजकीय पशु सांभर है। यहाँ की राजकीय पक्षी इंडियन रोलर है। यहाँ की राजकीय पुष्प वाटर लिली है। यहाँ की राजकीय पेड़ Sacred Fig है।

जनसँख्या के आधार पर बात करे तो ओडिशा भारत का 11 वा सबसे बड़ा राज्य है। 2011 के जनगणना के अनुसार ओडिशा की जनसँख्या 41974218 है।

तो आज मै आप सभी को बताया की ओडिशा किस राज्य से अलग हुआ? Odisha Kis Rajya Sea Alag Hua? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment