मध्य प्रदेश की पहली राजधानी | Madhya Pradesh Ki Pehli Rajdhani 2022

मध्य प्रदेश की पहली राजधानी? Madhya Pradesh Ki Pehli Rajdhani? अगर आपको जानना है की मध्य प्रदेश की पहली राजधानी क्या है तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा

मध्य प्रदेश की पहली राजधानी

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की जब 1 नवंबर 1956 में मध्य प्रदेश का गठन हुआ था उस समय मध्य प्रदेश की राजधानी बनाने के कतार में बोहोत सारे राज्यों का नाम सामने आया था जैसे इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर लेकिन अंतिम में सरदार पटेल द्वारा भोपाल को मध्य प्रदेश का कैपिटल चुना गया।

तो आप सभी को बताना चाहूंगा की मध्य प्रदेश की पहली राजधानी भोपाल है जो 1 नवंबर 1956 में बना था।

मध्य प्रदेश की पहली राजधानी भोपाल है

भोपाल शहर को तालो का शहर (City Of Lake) भी कहा जाता है। भोपाल शहर 1956 में मध्य प्रदेश की राजधानी बना और 1972 में इसे जिला के रूप में स्थापित्त कर दिया गया।

अगर हम भोपाल के क्षेत्रफल की बात करे तो भोपाल का क्षेत्रफल 285 वर्ग किलोमीटर है और इसकी जनसँख्या 2011 के जनगणना के आधार पर 18 लाख है।

तो आज मै आप सभी को बताया की मध्य प्रदेश की पहली राजधानी? Madhya Pradesh Ki Pehli Rajdhani? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment