कोलकाता से पहले भारत की राजधानी कहां थी | Kolkata Sea Pehle Bharat Ki Rajdhani Kha Thi 2023

कोलकाता से पहले भारत की राजधानी कहां थी

कोलकाता से पहले भारत की राजधानी कहां थी | Kolkata Sea Pehle Bharat Ki Rajdhani Kha Thi: अगर आपको जानना है की कोलकाता से पहले भारत की राजधानी कहां थी तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की भारत की पहली राजधानी कोलकाता ही थी। लेकिन बाद में 12 दिसंबर 1911 में भारत के शाशक जार्ज पंचम द्वारा दिल्ली के दरबार में घोषणा कर दिए की भारत की राजधनी को कोलकाता से हटा के दिल्ली कर दिया जाए। तो इस प्रकार भारत का वर्तमान राजधानी दिल्ली है।

भारत का राष्ट्रवाक्य “सत्यमेव जयते” है जिसका मतलब है सत्य की विजय होती है। भारत का राष्ट्रगान जन गण मन है। भारत का राष्ट्रगीत वन्दे मातरम है जिसका मतलब माँ, मै आपको नमन करता हु। भारत की राजधानी नई दिल्ली है। भारत का सबसे बड़ा नगर मुंबई है।

भारत की राज्यभाषा हिंदी और अंग्रजी है लेकिन अधिकतर लोग भारत में हिंदी भाषा में ही बात करते है। भारत के निवासियों को भारतीय कहा जाता है। भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द है। भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू है। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी है जो की भाजपा पार्टी से है। भारत के लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला है जो की भाजपा पार्टी से है। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन है।

तो आज मै आप सभी को बताया की कोलकाता से पहले भारत की राजधानी कहां थी? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment