कलिंग किस क्षेत्र का प्राचीन नाम था 2022

कलिंग किस क्षेत्र का प्राचीन नाम था? अगर आपको जानना है की कलिंग किस क्षेत्र का प्राचीन नाम था तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

कलिंग किस क्षेत्र का प्राचीन नाम था

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की कलिंग ओडिशा का प्राचीन नाम था। यहाँ पर कलिंग युद्ध हुआ था जिसके कारण इसकी ऐतहासिक दृष्टिकोण से भी बोहोत महत्व है।

कलिंग ओडिशा का प्राचीन नाम था।

प्राचीन काल में ओडिशा राज्य का वृहद भाग कलिंग नाम से जाना जाता था। सम्राट अशोक ने 261 ई०पू० में कलिंग में चढ़ाई करके विजय हासील किया था।

ओडिशा का क्षेत्रफल 155707 वर्ग किलोमीटर है। क्षेत्रफल के आधार पर बात करे तो ओडिशा भारत का 9 वा सबसे बड़ा राज्य है। ओडिशा भारत का 9वा सबसे बड़ा राज्य है। ओडिशा राज्य की सीमा समुद्र तट से लगभग 485 किलोमीटर तक मिलती है। जिसके कारण ये भारत का एक मुख्य राज्य बन जाता है।

जनसँख्या के आधार पर बात करे तो ओडिशा भारत का 11 वा सबसे बड़ा राज्य है। 2011 के जनगणना के अनुसार ओडिशा की जनसँख्या 41974218 है।

तो आज मै आप सभी को बताया की कलिंग किस क्षेत्र का प्राचीन नाम था? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment