केरल में सर्वप्रथम आने वाले विदेशी कौन थे 2022

केरल में सर्वप्रथम आने वाले विदेशी कौन थे? अगर आपको जानना है की केरल में सर्वप्रथम आने वाले विदेशी कौन थे तो आज मै आप सभी के साथ अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

केरल में सर्वप्रथम आने वाले विदेशी कौन थे

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की ईसा पूर्व 3000 वर्षो से ही केरल में विदेशियों का आवागमन शुरू हो गया था। इन दिनों असीरियो और बाबीलों के निवासी केरल पहुंचे थे जिन्होंने प्राचीन सुमेरियन सुमेरियन संस्कृति को विकसित किया था, उन्होंने इलाइची, लौंग आदि अपने साथ ले आये थे। केरल के साथ सबसे पहले मसालों का व्यापार करने वाले अरब और फिनीशिया के लोग थे

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है। ये राज्य दक्षिण भारत में स्थित है। केरल राज्य की सीमाए अरब सागर ओर सहाद्रि पर्वत शृंखला से घिरा हुआ है।

अगर हम केरल की क्षेत्रफल की बात करे तो केरल का क्षेत्रफल 38863 वर्ग किलोमीटर है और अगर केरल की जनसँख्या की बात करे तो 2018 के आंकड़ों के आधार पर केरल की जनसँख्या 3.46 करोड़ है।

तो आज मै आप सभी को बताया की केरल में सर्वप्रथम आने वाले विदेशी कौन थे? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment