जयपुर को पिंक सिटी नाम किसने दिया 2022

जयपुर को पिंक सिटी नाम किसने दिया? अगर आपको जानना है की जयपुर को पिंक सिटी नाम किसने दिया तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

जयपुर को पिंक सिटी नाम किसने दिया

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की जयपुर को पिंक सिटी नाम महारानी एलिज़ाबेथ प्रिंसेस ऑफ़ वेल्स और उनके हस्बैंड प्रिंस अल्बर्ट ने दिया था।

जयपुर को पिंक सिटी नाम महारानी एलिज़ाबेथ प्रिंसेस ऑफ़ वेल्स और उनके हस्बैंड प्रिंस अल्बर्ट ने दिया था। 

जयपुर का नाम Pink City पड़ने के पीछे एक कहानी है जो कुछ इस प्रकार है की एक बार 1876 में इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ प्रिंसेस ऑफ़ वेल्स और उनके हस्बैंड प्रिंस अल्बर्ट जयपुर आने वाले थे तो उनके आने की खबर सुन कर जयपुर शहर को सुन्दर बनाने के लिए महाराज सवाई रामसिंह ने पुरे जयपुर के दीवारों को Pink Colour मतलब गुलाबी रंग से रंगने का घोषणा कर दिया था ताकि जयपुर शहर देखने में बोहोत खूबसूरत लगे।

महारानी एलिज़ाबेथ प्रिंसेस ऑफ़ वेल्स और उनके हस्बैंड प्रिंस अल्बर्ट जयपुर आने के बाद जब उन्होंने पुरे दीवारों में पिंक रंग देखा तो उन्हें बोहोत ज्यादा पसंद आया और उन्होंने जयपुर को Pink City नाम दे दिया।

तो आज मै आप सभी को बताया की जयपुर को पिंक सिटी नाम किसने दिया? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment