हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा | Himachal Pradesh Ki Wesbhusha 2022

हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा? Himachal Pradesh Ki Wesbhusha? अगर आपको जानना है की हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा क्या है तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू और मध्य भाग्य के क्षेत्रों के पुरुष दोहड़ू पहनते है और स्त्रिया ढियाडू पहनती है

पुरुष दोहड़ू पहनते है और स्त्रिया ढियाडू पहनती है

पुरुष जो दोहड़ू पहनते है वो भेड़ के ऊन से बनी हुई विशेष तरीके का एक चादर होता है जो सभी पुरुष कमर के निचे पहनते है। ढियाडू एक सुन्दर सूती का बना हुआ कपड़ा होता है जो स्त्रिया अपने सर पर बांधती है।

तो आज के समय में हिमाचल प्रदेश की दो राजधानिया है। पहली राजधानी शिमला है जिसे ग्रीष्मकालीन राजधानी कहा जाता है और दूसरी राजधानी धर्मशाला है जिसे शीतकालीन राजधानी कहा जाता है।

हिमाचल प्रदेश की क्षेत्रफल 55673 वर्ग किलोमीटर है। अगर आप हिमाचल प्रदेश की जनसँख्या की बात करे तो 2011 की जनगणना के अनुसार 6864602 है।

तो आज मै आप सभी को बताया की हिमाचल प्रदेश की वेशभूषा? Himachal Pradesh Ki Wesbhusha? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment