हिमाचल प्रदेश की प्रथम स्थाई सरकार कब बनी थी 2023

हिमाचल प्रदेश की प्रथम स्थाई सरकार कब बनी थी? अगर आपको जानना है की हिमाचल प्रदेश की प्रथम स्थाई सरकार कब बनी थी तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

हिमाचल प्रदेश की प्रथम स्थाई सरकार कब बनी थी

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की हिमाचल प्रदेश की प्रथम स्थाई सरकार 25 जनवरी 1971 को बनी थी। उस समय जो सरकार बनी थी उसका नाम था हिमाचल प्रदेश सरकार और उस समय के राजयपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर थे।

हिमाचल प्रदेश की प्रथम स्थाई सरकार 25 जनवरी 1971 को बनी थी

हिमाचल प्रदेश की वर्तमान में दो राजधानिया है। हिमाचल को भारत की स्वतंत्रता के बाद 1950 में केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था। लेकिन बाद में इसे राज्य अधिनियम के अंतर्गत 25 जनवरी 1971 में भारत का राज्य घोषित कर दिया गया।

शिमला वर्तमान में भारत का मुख्य पर्यटन स्थल है। शिमला को पहाड़ो की रानी के रूप में भी जाना जाता है। शिमला, हिमाचल प्रदेश में 7267 फ़ीट की ऊचाई पर स्थित है जिससे पर्वत की चोटिया दिखाई देती है। जो टूरिस्ट्स को बहुत ही सुखद अनुभव देती है।

हिमाचल प्रदेश की क्षेत्रफल 55673 वर्ग किलोमीटर है। अगर आप हिमाचल प्रदेश की जनसँख्या की बात करे तो 2011 की जनगणना के अनुसार 6864602 है।

तो आज मै आप सभी को बताया की हिमाचल प्रदेश की प्रथम स्थाई सरकार कब बनी थी? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment