हरियाणा का पुराना नाम क्या है | Haryana Ka Purana Naam Kya Hai 2022

हरियाणा का पुराना नाम क्या है? Haryana Ka Purana Naam Kya Hai? अगर आपको जानना है की हरियाणा का पुराना नाम क्या है तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

हरियाणा का पुराना नाम क्या है

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की पुराने समय में हरियाणा को ब्रह्मोपदेश, आर्यवर्त, ब्रह्मवर्त नाम से जाना जाता था। हरियाणा भारत के उत्तर में स्थित एक राज्य है जिसका सीमाएं उत्तर में हिमाचल प्रदेश तथा दक्षिण और पक्षिम में राजस्थान से जुड़ी हुई है।

हरियाणा राज्य की स्थापना 1 नवंबर 1966 को हुई थी। हरियाणा का राजधानी चंडीगढ़ है लेकिन हरियाणा का सबसे बड़ा शहर फरीदाबाद है।

हरियाणा का क्षेत्रफल 44212 वर्ग किलोमीटर है और अगर हम हरियाणा के जनसँख्या की बात करे तो 2011 के जनगणना के अनुसार हरियाणा की जनसँख्या 2.54 करोड़ है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल है।

तो आज मै आप सभी को बताया की हरियाणा का पुराना नाम क्या है? Haryana Ka Purana Naam Kya Hai? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment