देहरादून हिमालय क्यों प्रसिद्ध है | Dehradun Himalaya Kyu Prashidh Hai 2023

देहरादून हिमालय क्यों प्रसिद्ध है? Dehradun Himalaya Kyu Prashidh Hai? अगर आपको जानना है की देहरादून हिमालय क्यों प्रसिद्ध है तो आज मै आप सभी के साथ अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा

देहरादून हिमालय क्यों प्रसिद्ध है

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की देहरादून एक बोहोत ही प्रशिद्ध पहाड़ी नगर है। देहरादून के उत्तर में हिमालय और दक्षिण में शिवालिक पहाड़िया है। देहरादून अपने प्राकृतिक सौंदर्य और वातावरण के लिए बोहोत ज्यादा प्रसिद्ध है।

देहरादून से भारत की दो प्रसिद्ध नदिया गंगा और यमुना नदी गुजरती है। देहरादून के पूर्व में गंगा नदी और पश्चिम में यमुना नदी होकर गुजरती है।

उत्तराखंड की शीतकालीन राजधानी देहरादून है और ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण है। उत्तराखंड की जनसँख्या की बात करे तो 2011 के जनगणना के आधार पर उत्तराखंड की जनसँख्या 36.6 लाख है। अगर हम उत्तराखंड की क्षेत्रफल की बात करे तो 53483 वर्ग किलोमीटर है।

देहरादून की स्थापना वर्ष 1699 में हुई थी। देहरादून उत्तराखंड राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। उत्तराखंड का मुख्यालय भी देहरादून में ही स्थित है। देहरादून पर्यटन, शिक्षा, संस्कृति के लिए बोहोत ज्यादा प्रशिद्ध है। देहरादून की प्राकृतिक सौंदर्यता सभी पर्यटकों को बोहोत ज्यादा आकर्षित करती है।

तो आज मै आप सभी को बताया की देहरादून हिमालय क्यों प्रसिद्ध है? Dehradun Himalaya Kyu Prashidh Hai? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment