भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी कब बना | Bhopal Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kab Bana 2023

भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी कब बना? Bhopal Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kab Bana? अगर आपको जानना है की भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी कब बना तो आज मै आप सभी को अपने लेख के मदत से पूरी जानकारी दूंगा।

भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी कब बना

आज मै आप सभी को बताना चाहूंगा की भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी 1 नवंबर 1956 को बना था। भोपाल शहर की स्थापना ग्यारवी शताब्दी में राजा भोज द्वारा की गयी थी। भोपाल का पुराना नाम भोजपाल था। भोपाल, मध्य प्रदेश का राजधानी के साथ साथ भोपाल जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है।

भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी 1 नवंबर 1956 को बना था। 

मध्य प्रदेश राज्य का गठन वर्ष 1956 में हुआ था। मध्य प्रदेश का गठन होने के बाद सबसे बड़ा मुद्दा ये था की इसकी राजधानी क्या होगा। उस वक्त मध्य प्रदेश की राजधानी के लिए बोहोत सारे शहरो का नाम सामने आया था जैसे इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर। लेकिन आखिर में सरदार पटेल जी द्वारा भोपाल शहर मध्य पदेश की राजधानी का दर्जा मिला।

तो आज मै आप सभी को बताया की भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी कब बना? Bhopal Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kab Bana? तो अगर आपको इस विषय के बारे में जानना है तो आप मेरे लेख के मदत से जान सकते है। इसके बारे में बोहोत सारे सरकारी परीक्षाओ में भी पूछा जाता है इस्लिये आज मै इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया हूँ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment