Valentine Week List In Hindi 2023 | वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी 2023

Valentine Week List In Hindi, वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी– ये तो सभी को पता ही है की फरवरी के महीने को Valentine Week कहा जाता है। लेकिन आप सभी इस बात से भ्रमित हो जाते है की किस दिन कौन सा डे मनाया जाता है। तो आप सभी के इन सभी समस्याओ को देखते हुए। आज हम आप सभी के लिए Valentine Week की पूरी सूचि लाया हु। जिसमे आपको Valentine Week के सभी दिनों का महत्व बताया गया है और साथ ही कौन सा डे कब मनाया जाता है इसके बारे में भी पूरी जानकारी दिया गया है।

Valentine Week List In Hindi

ऐसा कहा जाता है की हर साल का दूसरा महीना यानी की फरवरी का महीना को प्रेमी जोड़ी का महीना कहा जाता है और इस महीने का सभी प्रेमी जोड़ी बेसब्री से इंतजार करते है। इसे वैलेंटाइन वीक के नाम से भी जाना जाता है। Valentine Week में कुल 8 दिन होते है और Valentine Week 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है।

फरवरी महीना हर कपल का यादगार महीना होता है क्युकी इसे Valentine Week कहा जाता है और इसी महीने में Rose Day, Propose Day, Chocolate Day, Teddy Day, Promise Day, Hug Day, Kiss Day, Valentine Day मनाया जाता है। आप सभी को बता दू की Valentine Week की शुरुवात Rose Day से होता है और अंतिम Valentine Day से होता है।

आप सभी को जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की पहले के समय में Valentine Week भारत में नहीं मनाया जाता था। ये सब बस भारत के बाहर अंग्रेजी देशो में मनाया जाता था लेकिन अभी के समय में ये भारत देश में भी बहुत ज्यादा प्रचलित है और इसे बहुत ही ज्यादा खूबसूरती के साथ मनाया जाता है।

हर साल फरवरी के शुरुवात होते ही सभी ऑनलाइन इंटरनेट में ढूंढ़ने लगते है की Valentine Week 2022 List In Hindi, वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी, रोज डे कब है, प्रोपोज़ डे कब है, चॉकलेट डे कब है, टेडी डे कब है, प्रॉमिस डे कब है, हग डे कब है, किश डे कब है, वैलेंटाइन डे कब है। तो अब आपको बिलकुल भी फ़िक्र करने की कोई जरुरत नहीं है। आज मै आप सभी को वैलेंटाइन वीक की पूरी जानकारी दूंगा। तो चलिए जानते है की वैलेंटाइन वीक की पूरी सूचि क्या है और प्रत्येक दिन का क्या महत्व है।

Valentine Week List In Hindi – वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी

Valentine Week List In Hindi, वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी- हर साल वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है। तो आइये जानते है Valentine Week की पूरी सूचि के बारे में विस्तार पूर्वक।

तारीख (Date)दिन का नाम (Day Name)
07 Feb 2022रोज डे (Rose Day)
08 Feb 2022प्रपोज़ डे (Propose Day)
09 Feb 2022चॉकलेट डे (Chocolate Day)
10 Feb 2022टेडी डे (Teddy Day)
11 Feb 2022प्रॉमिस डे (Promise Day)
12 Feb 2022हग डे (Hug Day)
13 Feb 2022किस डे (Kiss Day)
14 Feb 2022वैलेंटाइन डे (Valentine Day)

Rose Day Kab Hai – रोज डे कब है

रोज डे (Rose Day) 7 फरवरी को मनाया जाता है। Rose Day के साथ वैलेंटाइन वीक की शुरुवात होती है। रोज डे लड़का या फिर पति अपने गर्लफ्रेंड या पत्नी को रोज देता है और इसे वैलेंटाइन वीक की शुरुवात करता है। रोज डे प्यार के महीने का पहला दिन होता है। आप सभी रोज डे को लाल गुलाब (Red Rose), सफ़ेद गुलाब (White Rose), पीला गुलाब (Yellow Rose) अपने पत्नी या गर्लफ्रेंड को देके मना सकते है।

Propose Day Kab Hai – प्रपोज़ डे कब है

प्रपोज़ डे (Propose Day) 8 फरवरी को मनाया जाता है। Propose Day का दिन अपने प्यार को कबूल करने का और प्यार को इजहार करने का होता है। इसी दिन एक सभी प्रेमी एक दूसरे को अपने प्यार का प्रपोज़ल देते है और अपने प्यार का इजहार करते है। इसी दिन आप अपने चाहने वाले को प्रपोज़ करके उसके मन की बात जान सकते है।

Chocolate Day Kab Hai – चॉकलेट डे कब है

चॉकलेट डे (Chocolate Day) 9 फरवरी को मनाया जाता है। Chocolate Day के दिन प्रेमी जोड़ी एक दूसरे को चॉकलेट देकर अपनी खुसी, अपनी फ्रेंडशिप, अपनी रिलेशनशिप और अपने प्यार का इजहार करते है।

Teddy Day Kab Hai – टेडी डे कब है

टेडी डे (Teddy Day) 10 फरवरी को मनाया जाता है। Teddy Day का दिन आप अपने प्रेमिका को या फिर अपने पत्नी को teddy bear देकर खुश करने वाला है। इस दिन आप अपने पत्नी या गेल्फ़्रेंड को क्यूट और सुन्दर सा टेडी बेयर देकर उसे खुश कर सकते है। बाद में आप इस टेडी बेयर को अपने बैडरूम में भी प्यार के निशानी के तौर पर रख सकते है।

Promise Day Kab Hai – प्रॉमिस डे कब है

प्रॉमिस डे (Promise Day) 11 फरवरी को मनाया जाता है। Promise Day का दिन एक ऐसा दिन होता है जब आप अपने पार्टनर से वादा करते है की आप उनको हमेसा खुश रखोगे, आप एक दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ोगे, कभी एक दूसरे को दुःख नहीं दोगे। प्रॉमिस डे आपके रिश्ते को और मजबूत करने का काम करता है।

Hug Day Kab Hai – हग डे कब है

हग डे (Hug Day) 12 फरवरी को मनाया जाता है। Hug Day का दिन में क्या होता है ये तो आप नाम से ही समझ गए होंगे की इस दिन hug किया जाता है मतलब गले मिलने का दिन है और अगर हम वैलेंटाइन वीक के हिसाब से बोले तो दो दिलो के मिलने का दिन है। इस दिन सभी पार्टनर एक दूसरे को अपने प्यार का इजहार करने के लिए एक दूसरे को हग करते है।

Kiss Day Kab Hai – किस डे कब है

किस डे (Kiss Day) 13 फरवरी को मनाया जाता है। Kiss Day पुरे वैलेंटाइन वीक का सबसे रोमांटिक दिन होता है। इस दिन सभी प्यार करने वाले प्रेमी जोड़ी एक दूसरे को बड़े ही प्यार से किस करते है और एक दूसरे के प्रति अपना प्यार जाहिर करते है। ऐसा माना जाता है की Kiss Day वाले दिन जो पार्टनर एक दूसरे को किश करते है उनका प्यार और बढ़ता है।

Valentine Day Kab Hai – वैलेंटाइन डे कब है

वैलेंटाइन डे (Valentine Day) 14 फरवरी को मनाया जाता है। Valentine Day पुरे वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन है। इस दिन सभी जोड़ी अपने पार्टनर को अपने प्यार का इजहार करते है और उनसे वादा लेते है की वो जिंदगीभर उसका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। इस प्रकार 14 फरवरी को वैलेंटाइन वीक की समाप्ति हो जाती है।

Valentine Week से जुड़े अन्य सवाल

Q1- Valentine Week List In Hindi

Ans- वैलेंटाइन वीक की शुरुवात 7 फरवरी से होती है और आखिर में 14 फरवरी को ख़त्म होती है।

Q2- रोज डे कब मनाया जाता है?

Ans- रोज डे 7 फरवरी को मनाया जाता है।

Q3- प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है?

Ans- प्रपोज़ डे 8 फरवरी को मनाया जाता है।

Q4- चॉकलेट डे कब मनाया जाता है?

Ans- चॉकलेट डे 9 फरवरी को मनाया जाता है।

Q5- टेडी डे कब मनाया जाता है?

Ans- टेडी डे 10 फरवरी को मनाया जाता है।

Q6- प्रॉमिस डे कब मनाया जाता है?

Ans- प्रॉमिस डे 11 फरवरी को मनाया जाता है।

Q7- हग डे कब मनाया जाता है?

Ans- हग डे 12 फरवरी को मनाया जाता है।

Q8- किस डे कब मनाया जाता है?

Ans- किस डे 13 फरवरी को मनाया जाता है।

Q9- वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है?

Ans- वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है।

आज मै आप सभी को बताया की Valentine Week List In Hindi, वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी तो अगर आपको जानना है की Valentine Week List In Hindi, वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी तो आप मेरे ऊपर लिखे गए लेख के मदत से इस बारे में स्पष्ट रूप से जान पाओगे। मैं अपने ऊपर के लेख की मदत से Valentine Week List In Hindi, वैलेंटाइन वीक लिस्ट इन हिंदी के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोसिस किया हु लेकिन अगर फिर भी आपको कोई भी समस्या आये तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो।

Rate this post

Leave a Comment